Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. चावल का पानी रूखे-सूखे बालों के लिए है चमत्कारी, जानें रेशम से मुलायम बाल के लिए कैसे करें Rice Water का इस्तेमाल?

चावल का पानी रूखे-सूखे बालों के लिए है चमत्कारी, जानें रेशम से मुलायम बाल के लिए कैसे करें Rice Water का इस्तेमाल?

चावल का पानी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। हेयर केयर में इसका सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। चलिए जानते हैं चावल के पानी से बालों को क्या फायदा होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 09, 2024 23:40 IST
Rice Water benefits for hair care- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rice Water benefits for hair care

अक्सर लोगों के बाल फ्रिजिनेस की वजह से हमेशा रूखे, सूखे और बेजान होते हैं. अगर आपके बाल भी बेजान और रूखे सूखे नज़र आते हैं तो उन्हें सुलझाने के लिए आप केमिकल युत्क प्रोडक्ट की बजाय चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल का पानी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। हेयर केयर में इसका सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। चलिए जानते हैं चावल के पानी से बालों को क्या फायदा होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है? 

चावल के पानी में स्टार्च होता है जो बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है। यह बालों के बाहरी रोम यानी क्यूटिकल पर जम जाता है और रोम को एक-दूसरे से रगड़ने और टूटने या टूटने से रोकता है। चावल में इनोसिटोल नामक एक एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जिसे "बालों को बढ़ाने वाला एजेंट" कहा जाता है, साथ ही इसमें विटामिन बी, विटामिन ई, फाइबर, मैग्नीशियम, और जिंक भी पाए जाते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद है।

चावल के पानी से बालों को मिलते हैं कई फायदे:

चावल के पानी में विटामिन, अमीनो एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो बालों को बढ़ाते हैं। इसमें मौजूद स्टार्च बालों के रोम और जड़ों को मजबूत बनाता है।चावल के पानी में मौजूद इनोसिटोल एक कार्बोहाइड्रेट है जो फ्रिजिनेस को कम करने में मदद करता है। चावल का पानी स्कैल्प पर ऑइल प्रोडक्शन को संतुलित करने में मदद करता है। चावल का पानी डैमेज बालों को भीतर से ठीक करने में मदद कर सकता है।

कैसे करें चावल के पानी का इस्तेमाल?

आप चावल के पानी का इस्तेमाल शैम्पू से पहले करें। शैम्पू करने से पहले गीले बालों पर चावल के पानी को हेयर मास्क की तरह लगाए। इसे 20 मिनट तक अपने बालों पर लगा रहने दें और फिर धो लें। उसके बाद आप शामपुर का इस्तेमाल करें। आप चावल का पानी भिगोकर या उबालकर दो तरीकों से बना सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement