Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. सिर्फ 1 चम्मच कॉफी आपके बालों के लिए है संजीवनी बूटी, डैमेज से लेकर डैंड्रफ को दूर करने में ऐसे करें इस्तेमाल

सिर्फ 1 चम्मच कॉफी आपके बालों के लिए है संजीवनी बूटी, डैमेज से लेकर डैंड्रफ को दूर करने में ऐसे करें इस्तेमाल

कॉफी में मौजूद गुण आपकी बालों के लिए बेहद लाभकारी है। यह बालो से डैंड्रफ को दूर कर बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। जानें ये बालों की किन परेशानियों को दूर करता है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 16, 2024 15:08 IST
Coffee for hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Coffee for hair

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा डैमेज होकर टूटने लगे हैं तो अपनी हेयर केयर रूटीन में कॉफी का इस्तेमाल शुरू करें। कॉफी में मौजूद गुण आपकी बालों के लिए बेहद लाभकारी है। यह डैंड्रफ को दूर कर बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से बालों को नेचुरल शाइनिंग मिलेगी। तो, चलिए जानते हैं अपने बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल कैसे करें? ,

बालों की इन समस्याओं में कॉफी है फायदेमंद:

  • डैंड्रफ करे कम: कॉफी के मौजूद एंटीफंगल गुण रूसी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।  

  • डैमेज बालों के लिए फायदेमंद: कॉफी के एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान की मरम्मत करने में मदद कर सकते हैं, जिससे बालों को और अधिक नुकसान से बचाया जा सकता है।

  • चमक बढ़ाता है: जब  कॉफी को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करते हैं तब बालों को नेचुरल चमक मिलती है। कैफीन बालों का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है

  • फ्रिज़ को कम करता है: कॉफी के कसैले गुण बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करने में मदद करते हैं, जिससे फ्रिज़ और फ़्लाईअवे कम हो सकते हैं।

ऐसे करें कॉफ़ी का बालों के लिए इस्तेमाल:

  • डैंड्रफ खत्म करने के लिए हेयर मास्क: 1 चम्मच कॉफी में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें डालें और इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। अब, इस हेयर पैक को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इस मास्क को 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर अपने बाल को पानी से धोएं। इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार लगायें। कुछ ही दिनों में आपके सिर से रुसी खत्म हो जाएगा। 

  • शाइनी बालों के लिए: 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच कॉफी डालें और इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस हेयर पैक को अपने बालों पर लगाएं। इस हेयर मास्क को 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर अपने बाल को पानी से धोएं। इस हेयर मास्क को 15 दिन में बालों पर अप्लाई करें। इससे नेचुरल शाइनिंग आएगी। 

  • डैमेज बालों के लिए हेयर मास्क: अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा डैमेज हैं तो उन्हें कंट्रोल करने के लिए 1 चम्मच कॉफी लें और उसमें 1 चम्मच रोज़मेरी ऑइल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस हेयर पैक को अपने बालों पर लगाएं। 15 मिनट तक इस हेयर पैक को बालों पर रखें और फिर हेयर वॉश कर लें।  इससे बाल जड़ से मजबूत होंगे और उनक टूटना कम होगा। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement