Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. ये 5 चीजें बालों को जल्दी नहीं होने देतीं सफेद, डाइट में शामिल करने से सुधर जाएगी डैमेज हेयर की सेहत

ये 5 चीजें बालों को जल्दी नहीं होने देतीं सफेद, डाइट में शामिल करने से सुधर जाएगी डैमेज हेयर की सेहत

आज हम आपको 5 सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके बाल काले, घने और चमकदार बने रहेंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 07, 2024 20:00 IST
Hair Care- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair Care

बालों का सफेद होना आम बात हो गई है। अब बाल सिर्फ बुढ़ापे में ही सफेद नहीं होते, बल्कि जवानी और कई मामलों में बचपन में ही सफेद होने लगे हैं। बालों के जल्दी सफेद होने के पीछे वजह है कि हमारे खाने-पीने की चीजों में विटामिन और खनिज की कमी। आज हम आपको 5 सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके बाल काले, घने और चमकदार बने रहेंगे।

बालों के लिए डाइट में इन चीज़ों को करें शामिल:

  • करी पत्ता: करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, बी और सी जैसे विटामिन और कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे खनिज भरपूर होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं, झड़ने को रोकते हैं और समय से पहले सफेद होने से बचाते हैं।

  • स्ट्रॉबेरी:  स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और कॉपर होता है जो कोलेजन बनाने में मदद करता है  इसमें मौजूद विटामिन सी बालों की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। इससे बालों का टूटना कम होता है और हेयर फॉलिकल्स की मजबूती बढ़ती है। विटामिन सी बालों को स्वस्थ चमक देने के लिए भी जाना जाता है इससे बाल चमकदार बनते हैं। 

  • मूंगफली: अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल जड़ से मजबूत हों तो अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल करें। यह प्रोटीन, विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज, बायोटिन, फोलेट का अच्छा स्रोत है, जो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें नुकसान से बचाते हैं।

  • आंवला: विटामिन सी से भरपूर आंवलाबालों के लिए बहुत ज़रूरी है। आंवला शरीर की मेटाबॉलिक क्रिया को सही करता है और शरीर के अंदर बनने वाले DHT (डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) हार्मोन के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है जिससे बालों के झड़ने की समस्या कम होती है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

  • सोयाबीन: सोयाबीन में न केवल बालों के लिए फायदेमंद प्रोटीन होता है बल्कि इसमें स्पर्मिडीन नामक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। शोध में पाया गया है कि स्पर्मिडीन बालों के विकास और प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करने में प्रभावी है। इसमें मौजूद प्रोटीन और आयरन बालों को मजबूत बनाते हैं और खून की कमी से होने वाले बालों के झड़ने को रोकते हैं।

इन चीजों को अपने आहार में शामिल करने के कुछ तरीके:

करी पत्ते को आप अपनी सब्जियों और दालों में डाल सकते हैं। स्ट्रॉबेरी को आप स्मूदी या सलाद में डाल सकते हैं। मूंगफली को आप स्नैक्स के रूप में या दही में डालकर खा सकते हैं। आंवले का जूस या मुरब्बा खा सकते हैं। सोयाबीन को आप दाल या सब्जी के रूप में खा सकते हैं। स्वस्थ आहार के साथ-साथ नियमित रूप से कसरत करें और पर्याप्त नींद लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement