Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहे आपके नाख़ून तो आज़माए ये घरेलू उपाय, फटाफट बढ़ने लगेंगे Nails; हर कोई पूछेगा सीक्रेट

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहे आपके नाख़ून तो आज़माए ये घरेलू उपाय, फटाफट बढ़ने लगेंगे Nails; हर कोई पूछेगा सीक्रेट

हाथों और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने वाले नाखूनों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपाय।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 06, 2024 13:36 IST
नेल्स बढ़ाने के घरेलू उपाय - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL नेल्स बढ़ाने के घरेलू उपाय

हम सभी लड़कियों को लंबे, खूबसूरत और मजबूत नाखून बेहद पसंद होते हैं लेकिन कम ही लड़कियां होती हैं जिनके नाखून बढ़ते हैं। ऐसे में अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं नेल एक्सटेंशन करवाती हैं। इस प्रोसेस में हजारों रुपए खर्च होते हैं और ये एक समय केबाद भद्दे लगने लगते हैं।ऐसे में फिर से एक्सटेंशन कराना पड़ता है।लेकिन क्या हो अगर आपके नेचुरल नेल्स लंबे हो जाएं। आज हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने नाखूनों को न सिर्फ लंबा कर सकती हैं बल्कि ये मजबूत भी होंगे। चलिए जानते हैं नेल्स को मजबूत कैसे बनाएं? 

 

इन आसान तरीकों से बढ़ेंगे नेल्स

  • नाखूनों को हाइड्रेट रखें: अगर आप चाहते हैं कि आपके नेल्स बढ़े तो उन्हें हमेशा हाइड्रेटेड रखें। अपने नेल्स और क्यूटिकल्स को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें साथ ही क्यूटिकल ऑयल या नारियल तेल लगाएँ। नाखूनों की ग्रोथ के के लिए शिया बटर, जोजोबा तेल, एवोकैडो तेल हाइड्रेटिंग और बेहतर होते हैं।

     

  • नेल्स को बनायें मजबूत: अगर आपक नेल्स थोड़ा बढ़ने पर ही टूट जाते हैं तो आप उन्हें मजबूत बनायें। नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने नेल्स पर लगाएँ, इससे वे मजबूत होंगे। साथ ही अपने नाखूनों को ट्रिम करने के लिए नेल स्ट्रेंथनर का इस्तेमाल करें।

     

  • नेल मास्क लगाएं: अपने नाखूनों को पोषण देने के लिए जैतून के तेल, चीनी और शहद जैसी सामग्री से बने होममेड नेल मास्क का इस्तेमाल करें।

  • नेल ब्रश का इस्तेमाल करें: नेल्स के रक्त प्रवाह और विकास को बेहतर बनाने के लिए अपने नेल्स को रोज़ाना मुलायम ब्रिसल वाले ब्रश से ब्रश करें। इससे वहां का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा

  • अच्छी डाइट लें: अगर आप चाहती हैं कि आपके नेल्स तेजी से बढ़े तो अपनी डाइट बेहतर करें। नेल्स को बढ़ाने के लिए बायोटिन, विटामिन ई और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

  • नियमित रूप से ट्रिम करवाएँ: अपने नाखूनों को सीधा या थोड़ा गोल करके ट्रिम करने से टूटने से रोकने में मदद मिल सकती है।

  • नेल फाइल का इस्तेमाल करें: अपने नाखूनों को कमज़ोर होने से बचाने के लिए क्यूटिकल से टिप तक सिर्फ़ एक दिशा में फाइल करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement