Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. पत्तों की तरह झड़ने लगे हैं बाल तो ज़रूर करा लें ये ब्लड टेस्ट, पता चल जाएगा क्यों हो रहा है Hair Fall?

पत्तों की तरह झड़ने लगे हैं बाल तो ज़रूर करा लें ये ब्लड टेस्ट, पता चल जाएगा क्यों हो रहा है Hair Fall?

अगर बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो आप कुछ टेस्ट करा लें। शरीर में हॉर्मोन्स इम्बैलेंस और कई तरह के विटामिन की कमी से भी बालों का हाल झाड़ू जैसा होने लगता है और वे पत्तियों की तरह झड़ने लगते है। तो, चलिए जानते हैं हेयर फॉल होने पर कौन से टेस्ट कराना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 25, 2024 12:33 IST
Hair Fall- India TV Hindi
Image Source : META AI Hair Fall

बालों का झड़ना इन दिनों एक कॉमन समस्या हो गई है। आम लोग ही नहीं सेलेब्स भी हेयर फॉल की समस्या को झेल रहे हैं। जैसे ही हेयर फॉल शुरू होता है लोग कई तरह के घरेलू नुस्खें, महंगे महंगे शैम्पू-कंडीशनर और हेयर ट्रीटमेंट आज़माने लगते हैं। बालों के झड़ने पर चिंता होना स्वाभाविक है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप किसी भी तरह के ट्रीटमेंट या शैम्पू अप्लाई करें। ऐसी स्थिति में हेयर की केयर को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। इसलिए, अगर बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो इन टेस्ट को करा लें। शरीर में हॉर्मोन्स इम्बैलेंस और कई तरह के विटामिन की कमी से भी बालों का हाल झाड़ू जैसा होने लगता है और वे पत्तियों की तरह झड़ने लगते है। तो, चलिए जानते हैं हेयर फॉल होने पर कौन से टेस्ट कराना चाहिए?

हेयर फॉल होने पर कराएं ये टेस्ट: 

  • थायराइड टेस्ट: थायराइड में टी3, टी4 और टीएसएच बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण टेस्ट है। इस टेस्ट में हार्मोन के स्तर की जांच की जाती है।

  • स्कैल्प बायोप्सी हेयर लॉस टेस्ट: इस टेस्ट में, आपके सिर से स्कैल्प की त्वचा के टिश्यू का एक छोटा-सा सैंपल निकाला जाता है और माइक्रोस्कोप से उसकी जांच की जाती है। इससे आपके बालों के झड़ने का कारण जानने में मदद मिलती है।

  • सीरम आयरन, सीरम फेरिटिन टेस्ट: इस टेस्ट से सीरम आयरन और सीरम फेरिटिन जैसे कम्पाउंड के लेवल पता चलता है। इनकी कमी से बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं।

  • हार्मोन टेस्ट: बालों के लिए हार्मोन टेस्ट जैसे- प्रोलैक्टिन, टेस्टोस्टेरोन, डीएचईए, ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन और फॉलिक्युलर स्टिम्युलेटिंग जैसे टेस्ट करना बेहद ज़रूरी है।

  • सीबीसी और हेयर पुल टेस्ट: सीबीसी  टेस्ट शरीर की पूरी ब्लड काउंट का रिजल्ट बताता है। वही हेयर पुल टेस्ट में डॉक्टर आपके बाल खींचते हैं। अगर डॉक्टर द्वारा थोड़े से बाल खींचने पर तीन से ज़्यादा बाल झड़ते हैं, तो माना जाता है कि आपके बाल झड़ रहे हैं।

बालों के लिए इन चीज़ों का भी रखें ख्याल:

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप अपनी लाइफ स्टाइल बेहतर करें। अपनी डाइट में हेल्दी चीज़ों को शामिल करें। स्वस्थ आहार बालों को स्वस्थ और मज़बूत बनाए रखने में मदद करेगा। साथ ही रोज़ाना व्यायाम करें। एक्सरसाइज़ रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। बालों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद ज़रूरी है। ज़्यादा स्ट्रेस लेने से भी बाल झड़ सकते हैं, इसलिए हर छोटी बड़ी चीज़ का टेंशन न लें। धूम्रपान बालों के रोम को नुकसान पहुँचाता है, जिससे बाल झड़ते हैं इसलिए जितनी जल्दी हो इस आदत को बदल दें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement