Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. कम उम्र में ही बालों में दिखने लगी है सफेदी तो इन तीन आयुर्वेदिक नुस्खों को आज़माएं, बुढ़ापे में भी नहीं पकेंगे बाल

कम उम्र में ही बालों में दिखने लगी है सफेदी तो इन तीन आयुर्वेदिक नुस्खों को आज़माएं, बुढ़ापे में भी नहीं पकेंगे बाल

अगर आपके बाल भी कम उम्र में पकने लगे हैं तो उन्हें काला करने के लिए केमिकल युक्त डाई इस्तेमाल करने की बजाय इन देसी नुस्खों क इस्तेमाल करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 02, 2024 23:13 IST
how to control grey hair at home- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to control grey hair at home

अगर आपके बाल भी कम उम्र में पकने लगे हैं तो उन्हें काला करने के लिए केमिकल युक्त डाई इस्तेमाल करने की बजाय इन देसी नुस्खों क इस्तेमाल करें। इन नुस्खों को आयुर्वेद भी मानता है। आप अपने पके बालों के लिए देसी घी, आंवला, भृंगराज, ब्राह्मी जैसी प्राकृतिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करना शुरू करें। इससे आपके बाल जल्द सफ़ेद नहीं होंगे और सफ़ेद हुए बाल काले होंगे। तो, चलिए जानते हैं बालों की सफेदी को हटाने के लिए क्या करे? 

ये तीन घरेलू नुस्खें आजमाए:

आंवला, भृंगराज, ब्राह्मी का करें इस्तेमाल: आंवला, भृंगराज, ब्राह्मी और करी पत्ते बालों के विकास में सुधार करने और समय से पहले सफेद बालों को ठीक करने में बेहतरीन काम करते हैं। सुबह खाली पेट या रात को सोते समय घी के साथ 1 चम्मच इनका सेवन करें। रराटा में सोते समय अपने नका में घी डालकर सोएं इससे बाल अच्छे होते हैं।

नियमित रूप से करें चंपी: अपने बालों की नियमित रूप से करें या बालों के रोम को सीधे पोषण प्रदान करने के लिए हर्बल हेयर मास्क का उपयोग करें। आप ऐसे हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें जिसमें हिबिस्कस, करी पत्ता, नीम, आंवला, ब्राह्मी जैसे सामग्री शामिल हों। आप अपने बालों के प्रकार और जो भी आपको सूट करता है, उसके आधार पर सप्ताह में एक-दो-तीन बार अपने बालों में तेल लगा सकते हैं।

हेयर मास्क का करें इस्तेमाल: अगर तेल लगाना आपको सूट नहीं करता है, तो आप हेयर-मास्किंग चुन सकते हैं।आपके हेयरमास्क में हिबिस्कस, नीम, यस्तिमधु, ब्राह्मी, आंवला और भृंगराज ज़रूर होने चाहिए। हेयरमास्क का इस्तेमाल सप्ताह में 2-3 बार, बाल धोने से 30 मिनट पहले करें।

इन बातों का भी रखें ख्याल:

अपनी डाइट अच्छी करें। डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों जैसे- करी पत्ता, तिल, आंवला, करेला और गाय का घी शामिल करें। जल्दी सोना बहुत ज़रूरी है। आपकी नींद जितनी अच्छी होगी, आपके बाल भी उतने ही अच्छे होंगे। रात 10 बजे तक बिस्तर पर जाने की कोशिश करें। अपने बालों को हमेशा गुनगुने या कमरे के तापमान वाले पानी से धोएँ। प्राणायाम से भी बाल सफ़ेद नहीं होते हैं इसलिए प्रतिदिन सुबह और सोते समय प्राणायाम करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement