Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

ऐसे करेंगे बालों की देखभाल तो झड़ना और टूटना कुछ ही दिनों में हो जाएगा बंद, जानें Hair Care Routine

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा झड़ते हैं और बीच में से टूट जाते हैं तो उन्हें कंट्रोल करने के लिए ये हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) आज़माए। कुछ ही दिनों में आपको मिलेंगे हेल्दी और मजबूत बाल

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 02, 2024 23:53 IST
Hair Care Tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair Care Tips

इन दिनों कम उम्र में ही लोगों का बाल बहुत ज़्यादा झड़ने लगा है।हेयर फॉल के पीछे सिर्फ अनियमित लाइफस्टाइल ही ज़िम्मेदार नहीं है बल्कि इसके इसके पीछे आपकी लापरवाही हो सकती है।दरअसल, बालों के झड़ने के पीछे अक्सर हम अनियमित जीवनशैली मानते हैं।लेकिन हम अपनी डेली लाइफ में कुछ ऐसे गलतियां कर बैठते हैं जिस वजह से बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा झड़ते हैं और बीच में से टूट जाते हैं तो उन्हें कंट्रोल करने के लिए ये हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) आज़माए।

ऐसे करें बालों की देखभाल:

  • बेहतरीन प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल: अपने बालों का ध्यान रखने के लिए सबसे पहले बेहतरीन हेयर केयर शैम्पू का चुनाव करें। बालों में हमेशा पैराबेन और सल्फेट फ्री शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। आपके बालों की मजबूत आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए शैम्पू पर निर्भर करती है।

  • बालों में कंडीशनर करें अप्लाई: कंडीशनर आपके बालों को सिर्फ शाइनी ही नहीं बनाते बल्कि नरिश भी करते हैं।ऐसे में अपने बालों की बेहतरी के लिए सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करें।

  • हीट टूल्स का इस्तेमाल न करें: अगर आप चाहते हैं कि आपका हेयर फॉल न हो तो हीट टूल्स का भूलकर भी इस्तेमाल न करें। हीट टूल्स आपके बालों के जड़ों को कमजोर करते हैं।अगर आपको हीट टूल्स जैसे - फ्लैट आयरन, कर्लिंग आयरन या ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करना पड़ रहा है तो आप इनका इस्तेमाल करते समय हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम का उपयोग करें।

  • ट्रिम करवाना न भूलें: अपने बाएं को हमेशा 2 महीने में ट्रिम करवइयन। दरअसल, 2 महीने में दोमुंहे बाल आ जाते हैं।इनकी वजह से आपक बाल टूटने लगते हैं।ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए हर 6-8 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम करवाएं।

  • वुडन कॉम्ब का करें इस्तेमाल: आपके बाल अगर बीच से बहुत ज़्यादा टूट रहे हैं तो इसके पीछे आपक कॉम्ब भी हो सकता है।ऐसे में सबसे पहले अपना कॉम्ब फेकें और टूटने और उलझने को कम करने के लिए चौड़े दांतों वाली मुलायम ब्रिसल वाले वुडन कॉम्ब का उपयोग करें।

  • हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं: अपने बालों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग मास्क या लीव-इन कंडीशनर का उपयोग ज़रूर करें।

  • बालों को धूप से बचाएं: यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए कैप या एसपीएफ युक्त हेयर प्रोडक्ट का उपयोग करें।

  • कलर न कराएं: बालों को नुकसान से बचाने के लिए हो सके तो हेयर कलर, हेयर डाई, पर्म और रिलैक्सर जैसे रासायनिक उपचारों का इस्तेमाल कम से कम या न करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement