Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

कपड़े पर लग गए हैं चाय-कॉफी के दाग तो आज़माए ये उपाय, ज़िद्दी से ज़िद्दी दाग की होगी सफाई

कपड़ों पर लगे चाय कॉफी के दाग निकाले नहीं निकलते हैं। ऐसे में उन्हें निकालने के लिए आप इन कुछ आसान और बेहतरीन नुस्खों को ज़रूर आज़माएं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 22, 2024 17:19 IST
कपड़े पर लगे जिद्दी दाग ऐसे करें साफ़- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कपड़े पर लगे जिद्दी दाग ऐसे करें साफ़

कई बार चाय-कॉफी पीते हुए हमारे हाथ से वे छलककर गिर जाते हैं जिसका खामियाजा हमारे कपड़ों को भुगतना पड़ता है। खासकर, अगर कपड़े सफ़ेद हों तब तो समझो अब वो किसी काम के नहीं रह गए।कपड़ों पर लगे ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि लाख कोशिशों के बाद भी निकलते नहीं है। कितना भी डिटर्जेंट पाउडर इस्तेमाल कर लें लेकिन दाग जस के तस बने रहते हैं। ऐसे में कई बार हमारे फेवरेट कपड़े भी कुर्बान हो जाते हैं। अगर आप भी इस स्थिति से गुज़र चुके हैं तो हम आपके लिए लाये हैं कुछ बेहतरीन टिप्स। इनकी मदद से आप कपड़े पर लगे इन चाय-कॉफी के दाग को आसानी से हटा सकते हैं।चलिए जानते हैं वो टिप्स कौन से हैं? 

इन टिप्स से गायब होंगे कपड़े के दाग-धब्बे: How to clean stubborn stains on clothes

  • बेकिंग सोडा: जिस कपड़े में चाय या कॉफी का दाग लग गया है उसे पानी में भिगोकर रख दें। एक बर्तन में बेकिंग सोडा डालकर उसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। जब यह घोल अच्छे से तैयार हो जाए तो फिर दाग लगे हुए कपड़े पर यह घोल लगाकर 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

  • सिरका से जिद्दी दाग का करें सफाया: जिस कपड़े पर जिद्दी दाग लगे हैं उस हिस्से पर सफेद सिरका डालकर 5 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद उस पर नींबू का रस या फिर नमक डालकर रगड़े और फिर 10 मिनट तक छोड़ दें। 

  • नमक भी छुड़ाता है ज़िद्दी दाग: कपड़ों के जिद्दी दाग छुड़ाने के लिए नमक भी बेस्ट ऑप्शन है। दाग वाली जगह पर 1 चम्मच नमक का छिड़कें। अब नींबू को आधा काटकर इसे दाग पर रब करें।

  • टूथपेस्ट से हटाएं दाग: टूथपेस्ट को 5 मिनट तक दाग वाले स्थान पर लगाकर रखें। इसके बाद इसे ब्रश की मदद से साफ करें। इससे कपड़ों से आसानी से दाग निकल जाएंगे।

  • नींबू का रस: अगर आपके कपड़ों पर सब्जी या किसी अन्य तरह का दाग लग गया है तो उसपर नींबू का रस लगाएं। इसके बाद इसपर साबुन लगाकर इसे अच्छी तरह से रगड़ें। इससे दाग हट जाएंगे। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement