Thursday, June 27, 2024
Advertisement

स्किन के लिए फायदेमंद चावल का मांड, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल और स्लो हो जाएगा एजिंग प्रोसेस

स्किन को फ्लॉलेस बनाने के लिए लोग अक्सर ब्यूटी पार्लर में जाकर महंगे-महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करते हैं। हालांकि, आप घर पर भी अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग और जवान बना सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 27, 2024 10:23 IST
Rice Starch- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Rice Starch

स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से दूर रहने के लिए आपको भी हमेशा केमिकल फ्री यानी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। क्या आप राइस स्टार्च यानी चावल के मांड को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको न केवल राइस स्टार्च के स्किन बेनिफिट्स बताएंगे बल्कि चावल के मांड को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के सही तरीके के बारे में भी बताएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल?

आप चावल के मांड की मदद से नेचुरल फेस पैक बनाकर इसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। फेस पैक बनाने के लिए आपको एक बड़ी स्पून चावल का स्टार्च, एक छोटी स्पून अंडे का वाइट पार्ट और चुटकी भर हल्दी को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। अब आपको इस फेस पैक को अपने फेस पर अप्लाई कर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ देना है। ठंडे पानी से फेस वॉश करने के बाद आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए मुंह धोने के बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करना न भूलें।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

इस फेस पैक को यूज कर आप झुर्रियों को पैदा होने से रोक सकते हैं। दरअसल, चावल का मांड आपकी स्किन के एजिंग प्रोसेस को स्लो करने में मददगार साबित हो सकता है। राइस स्टार्च से बना फेस पैक आपकी स्किन को लंबे समय तक यंग, ग्लोइंग और फ्लॉलेस बनाए रखने में भी कारगर साबित हो सकता है। स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे हों या फिर टैनिंग, इस फेस पैक की मदद से आप स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करें

चावल के मांड में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो आपकी स्किन की हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती हैं। हालांकि, आपको राइस स्टार्च से बने फेस पैक को एक हफ्ते में दो बार से ज्यादा यूज नहीं करना चाहिए वरना आपकी स्किन पर पॉजिटिव की जगह नेगेटिव असर भी पड़ सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement