Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. पपीता और दूध से बना ये फेसपैक, हफ्ते में सिर्फ एक बार लगा लें, खिल उठेगी मुरझाई त्वचा

पपीता और दूध से बना ये फेसपैक, हफ्ते में सिर्फ एक बार लगा लें, खिल उठेगी मुरझाई त्वचा

Papaya And Milk Face Pack: पपीता त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसे दूध के साथ मिलाकर फेसपैक बनाकर लगाते हैं तो इससे फायदे और ज्यादा होते हैं। जानिए पपीता और दूध को चेहरे पर लगाने का तरीका?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 18, 2024 10:26 IST
Papaya Milk For Face- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Papaya Milk For Face

पपीता ऐसा फल है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। पपीता में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो न सिर्फ आपकी सेहत को बेहतर बनाते हैं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर पपीते से बना फेसपैक लगाने से कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इससे दाग-धब्बे, मुहांसे और एक्ने जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अगर पपीता में दूध मिलाकर फेसपैक बनाकर लगाया जाए तो इससे फायदे दोगुने हो जाते हैं। पपीता में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और कई मिनरल्स होते हैं। जबकि दूध में पाए जाने वाले गुण स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। इससे एजिंग को कम करने और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है। 

पपीता और दूध का फेसपैक लगाने के फायदे

  • दाग-धब्बे दूर होंगे- पपीता में दूध मिलाकर फेसपैक बना लें। इस फेसपैक को लगाने से त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है। पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्किन में मेलेनिन का प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है। पपीता और दूध को मिलाकर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं।

  • स्किन बनेगी ग्लोइंग- दूध और पपीता स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इससे झुर्रियों की समस्या कम होती है। पपीते में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण और बायोफ्लेवोनॉइड स्किन को क्लीन करने का काम करते हैं। इससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है। वहीं दूध त्वचा की नमी को बरकरार रखता है।

  • कील-मुहांसे रहेंगे दूर- पपीते में कई तरह के एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इन्फेक्शन को दूर रखते हैं। दूध और पपीता मिलाकर लगाने से कील मुहांसे भी कम हो जाते हैं। इससे फेस पर होने वाले इंफेक्शन के खतरे को कम किया जा सकता है।

  • स्किन रहेगी हाइड्रेट- त्वचा को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप पपीता और दूध से बना ये पैक लगा सकते हैं। बारिश और गर्मी में फेस को हाइड्रेट बनाने में ये दोनों चीजें मदद करती है। आप हफ्ते में 1-2 बार पपीता और दूध से बना ये फेसपैक जरूर लगाएं।

पपीता और दूध से फेसपैक कैसे बनाएं

पके हुए नरम पपीता के 5-6 टुकड़े लें और उन्हों अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध मिला लें और दोनों चीजों को मिक्स कर लें। असरदार इफेक्ट के लिए 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। अब इससे पहले चेहरे पर मसाज जैसी कर लें और फिर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। समय पूरा होने पर फेस को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement