Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. चेहरे पर शहद लगाने से दूर होंगी झुर्रियां, Skin Tightening के लिए इन 2 चीजों के साथ मिलाकर करें इस्तेमाल

चेहरे पर शहद लगाने से दूर होंगी झुर्रियां, Skin Tightening के लिए इन 2 चीजों के साथ मिलाकर करें इस्तेमाल

Honey For Face Wrinkles: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां दिखने लगती हैं। इसके लिए स्किन केयर रुटीन में शहद जरूर शामिल करें। शहद में कुछ चीजें मिलाकर लगाने से झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 25, 2024 13:04 IST
चेहरे पर शहद लगाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चेहरे पर शहद लगाने के फायदे

बढ़ती उम्र में चेहरे की खास देखभाल जरूरी है। एजिंग सबसे पहले चेहर पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स लेकर आती है। जिससे आपकी उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है। हालांकि कई बार लोगों के चेहर पर ऐसा ग्लो रहता है कि आप उनकी उम्र का पता नहीं लगा सकते हैं। चेहरे पर झाईं, झुर्रियां या किसी तरह की लाइन्स नजर नहीं आती हैं। इसके पीछे का बड़ा कारण स्किन केयर रुटीन और लाइफस्टाइल है। खानपान की गलत आदतें, खराब जीवनशैली, पानी कम पीना, स्मोकिंग और ज्यादा तनाव लेने से झुर्रियां बढ़ जाती हैं। झुर्रियों के कारण चेहरा बूढ़ा और बेजान सा दिखता है। आजकल कई तरह के ट्रीटमेंट इसके लिए लोग लेते हैं। हालांकि ऐसे ट्रीटमेंट्स के कुछ न कुछ नुकसान भी होते हैं। बेहतर होगा कि आप नेचुरली अपनी झुर्रियों को कम करने की कोशिश करें।

झुर्रियों को कम करने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी है। इसके लिए लाइफस्टाइल में सुधार लाएं और कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल फेस पर कर सकते हैं। शहद स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। इससे मुंहासों की समस्या को भी कम किया जा सकता है। जानिए चेहरे पर शहद लगाने के फायदे और सही तरीका।

झुर्रियां दूर करने के लिए चेहरे पर लगाएं शहद

शहद में मिलाएं एलोवेरा जेल- चेहरे पर झुर्रियां कम करने के लिए शहद के साथ एलोवेरा जेल मिक्स करके अप्लाई करें। एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा को विटामिन-सी, विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं। इससे स्किन सॉफ्ट रहती है और नमी बरकरार रहती है। जिससे चेहरे पर आने वाली झुर्रियों भी कम होती हैं। आप 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। इससे हल्के हाथों से स्किन पर मसाज करें। रातभर ऐसे ही फेस पर लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से फेस को वॉश कर लें। आप सप्ताह में 2-3 बार इसे जरूर लगाएं।

शहद में मिलाएं दूध- झुर्रियां हटानी हैं या स्किन में कसावट लानी है तो इसके लिए शहद और दूध को मिलाकर इस्तेमाल करें। 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच कच्चा दूध मिक्स करके फेस पर अपलाई करें। अब इससे फेस की मसाज करें। आपको हल्के हाथों से मसाज करनी है। आप चाहें तो इसे रातभर लगा रहने दें या फिर 1-2 घंटे बाद धो लें। रातभर रखने से बाद सुबह नॉर्मल पानी से फेस वॉश करें। इससे आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और फाइन लाइन्स भी कम हो जाएंगी।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement