Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बालों में हो रहा है रूसी जैसा इंफेक्शन, लगाएं दही, मेथी और नीम से बना ये हेयर मास्क, जड़ से मिट जाएगी समस्या

बालों में हो रहा है रूसी जैसा इंफेक्शन, लगाएं दही, मेथी और नीम से बना ये हेयर मास्क, जड़ से मिट जाएगी समस्या

Curd Methi Neem In Dandruff: बालों में खुजली का एक बड़ा कारण डैंड्रफ और इंफेक्शनहो सकता है। इसके लिए दही और उससे बने हेयर मास्क बालों में लगाएं। दही मेथी दाना और नीम से तैयार हेयर पैक बालों की इस समस्या में असरदार काम करता है। जानिए कैसे इस्तेमाल करें?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 03, 2024 12:12 IST
खुजली और डैंड्रफ दूर करने के उपाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खुजली और डैंड्रफ दूर करने के उपाय

बालों में अक्सर खुजली की समस्या रहती है तो इसका कारण रूसी और कई बार स्कैल्प पर होने वाला इंफेक्शन भी हो सकता है। कई बार डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प पर पपड़ीदार पैज बन जाते हैं। जो असहनीय खुजली का कारण बनते हैं। अगर आप भी पैच वाले डैंड्रफ से परेशान हैं, तो इसके लिए दही का इस्तेमा करें। बालों में दही, मेथी और नीम के पत्तों से बना हेयर मास्क लहाने से इस समस्या को काफी कम किया जा सकता है। दही ठंडा होता है जो स्कैल्प को ठंडा रखता है और गंदगी को साफ भी करता है। जानिए कैसे दही डैंड्रफ की समस्या को खत्म करता है?

डैंड्रफ में दही का इस्तेमाल

दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो सिर की त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इससे डेड स्किन हट जाती है और डैंड्रफ से होने वाली पपड़ीदार परत भी साफ हो जाती है। दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सिर पर खुजली के बाद होने वाली जलन को भी शांत करते हैं। दही में नेचुरल एंटीफंगल गुण होते हैं जो इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं। दही बालों के लिए नेचुरल कंडीशनिंग का काम करता है। जिससे बालों में शाइन आती है।

दही, मेथी और नीम से ऐसे बनाएं हेयर मास्क

करीब 1 कप दही को ब्लैंड कर लें। 2 बड़े चम्मच मेथी के बीज पानी में रातभर के लिए भिगो दें। सुबह मेथी के बीजों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब नीम के पत्तों से पेस्ट तैयार कर लें या नीम के पत्तों का पाउडर लें। तीनों चीजों को मिलाकर स्मूद पेस्ट जैसा तैयार कर लें। इस मिश्रण को सिर पर अच्छी तरह से लगा लें और करीब 45 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

मेथी दही हेयरमास्क के फायदे

मेथी और दही दोनों की बालों के लिए फायदेमंद है। मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है। जिससे बाल मजबूत बनते हैं और बालों का टूटना कम होता है। वहीं दही बालों को सॉफ्ट बनाने में मदद करती है। नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ और इंफेक्शन को दूर करते हैं। इन तीनों चीजों का मिश्रण बालों के लिए असरदार नुस्खा है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement