Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. आंखों के नीचे पैदा हुए डार्क सर्कल्स हो जाएंगे गायब, इस तरह से करें नारियल के तेल का इस्तेमाल

आंखों के नीचे पैदा हुए डार्क सर्कल्स हो जाएंगे गायब, इस तरह से करें नारियल के तेल का इस्तेमाल

अगर आपकी आंखों के नीचे भी काले गड्ढे दिखाई देने लगे हैं तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में नारियल के तेल को जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 22, 2024 23:44 IST
डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें कोकोनट ऑइल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें कोकोनट ऑइल

क्या आपकी आंखों के नीचे भी डार्क सर्कल्स पैदा हो गए हैं? कुछ लोग जिद्दी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए पार्लर में जाकर महंगे-महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स पर पैसे खर्च करते हैं। हालांकि, आप घर पर ही आसानी से अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर नारियल के तेल को दादी-नानी के जमाने से त्वचा और बालों के लिए यूज किया जाता रहा है। क्या आप जानते हैं कि कोकोनट ऑइल आपके डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है?

इस्तेमाल करने का सही तरीका

डार्क सर्कल्स की छुट्टी करने के लिए आपको नारियल के तेल को अपने नाइट स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाना होगा। रात में सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे कोकोनट ऑइल लगा लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको हल्के हाथों से अपनी आंखों के नीचे मसाज भी करनी चाहिए। आप एक हफ्ते में दो से चार दिन इस तरह से नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

किस तरह से करता है असर?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यही वजह है कि डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए इस तेल को यूज करने की सलाह दी जाती है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा इस तेल से मसाज करने से आपकी आंखों के नीचे वाले हिस्से का ब्लड सर्कुलेशन भी इम्प्रूव होगा।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

नारियल का तेल आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए भी कोकोनट ऑइल को यूज किया जा सकता है। कोकोनट ऑइल में पाए जाने वाले तत्व आपकी स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे और झुर्रियों को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। कुल मिलाकर कोकोनट ऑइल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का रामबाण इलाज साबित हो सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement