Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. रूखे और झड़ते बालों से परेशान हैं तो इस तेल से करें चंपी, टूटते बालों से मिलेगी मुक्ति

रूखे और झड़ते बालों से परेशान हैं तो इस तेल से करें चंपी, टूटते बालों से मिलेगी मुक्ति

Castor Oil In Hair Fall: आजकल लोगों ने बालों में तेल लगाना कम कर दिया है। जिससे बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता, नतीजा हेयरफॉल और तेजी से झड़ते बालों के रूप में सामने आता है। बालों को टूटने से बचाने के लिए इस तेल से चंपी करें।

Written By: Bharti Singh
Published on: August 22, 2024 10:37 IST
बालों का झड़ना रोकने के लिए तेल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों का झड़ना रोकने के लिए तेल

जिस तरह से खाने में बदल-बदल कर तेल इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है उसी तरह से बालों पर भी अलग-अलग तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों में स्वस्थ और मजबूत बनाना है तो तेल जरूर लगाना चाहिए। इससे हेयरफॉल की समस्या भी कम होगी। बालों के लिए कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल काफी असरदार साबित होता है। ये तेल थोड़ा चिपचिपा और गाढ़ा होता है, लेकिन इससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है। सिर धोने से पहले बालों पर अरंडी के तेल से की गई मालिश बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकती है। जानिए बालों में कैस्टर ऑयल लगाने के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

बालों पर कैसे लगाएं अरंडी का तेल?

अरंडी का तेल काफी थिक होता है इसलिए आप इसे हल्का गुनगुना करके ही बालों में लगाएं। हाथ पर तेल को मलते हुए बालों और स्कैल्प पर लगा लें। हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। आप इसे 1 घंटे या फिर पूरी रात लगाकर भी रख सकते हैं। अगले दिन आप बालों को शैंपू कर लें। आप चाहें को कैस्टर ऑयल को किसी दूसरे तेल में मिलाकर भी लगा सकते हैं।

अरंडी तेल के फायदे

बाल बनेंगे लंबे- अरंडी का तेल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड होता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। बालों का टूटना कम हो जाता है। नियमित रूप से कैस्टर ऑयल लगाने से बालों की ग्रोथ काफी तेज होती है।

बालों को रखे मॉइस्चराइज- अरंडी का तेल बालों की डीप कंडीशनिंग में मदद करता है। इससे बाल रूखे और बेजान नहीं होते हैं। बालों को मॉइस्चराइज करने और सूखने से बचाता है अरंडी का तेल और इससे बालों के टूटने की समस्या भी कम हो जाती है। बालों को मजबूत बनाने के लिए अरंडी का तेल जड़ों को पोषण देता है।

डैंड्रफ कम करे- बालों में होने वाले किसी तरह के संक्रमण को रोकने में अरंडी का तेल मदद करता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो फंगल इंफेक्शन को कम करते हैं और डैंड्रफ को दूर करते हैं। रूसी की समस्या होने पर भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है। ऐसे में कैस्टर ऑयल से मसाज करें।

बालों बनेंगे घने- जब हेयर फॉल कम होगा तो इससे बाल घने और मजबूत बनेंगे। अरंडी का तेल लगाने से बालों की मोटाई भी बढ़ती है। जिन लोगों के पतले बाल हैं उन्हें कैस्टर ऑयल से मसाज करनी चाहिए। इससे बाल घने और काले भी होते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement