Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. त्वचा के लिए फायदेमंद अंजीर का पानी, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का सही तरीका

त्वचा के लिए फायदेमंद अंजीर का पानी, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का सही तरीका

अगर आप भी अपनी स्किन को ग्लोइंग और फ्लॉलेस बनाना चाहते हैं तो आपको अंजीर के पानी को सही तरीके से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके जरूर देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 25, 2024 23:16 IST
Anjeer water for glowing skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Anjeer water for glowing skin

अंजीर का पानी न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। अंजीर के पानी की मदद से आप स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं अंजीर के पानी में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी स्किन के ग्लो को कई गुना बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए अंजीर के पानी को बनाने और फिर इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

कैसे बनाएं अंजीर का पानी? 

अंजीर का पानी बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले एक गिलास में पानी भर लीजिए और फिर 2 से 3 अंजीर को इस पानी में भिगोकर रख दीजिए। अंजीर को रात भर पानी में भीगने के लिए छोड़ दीजिए। अब आप अगली सुबह अंजीर के पानी को किसी भी स्प्रे बॉटल में स्टोर करके रख सकते हैं। 

इस्तेमाल करने का सही तरीका

अंजीर के पानी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना बेहद आसान है। आप स्प्रे बॉटल में भरे गए अंजीर के पानी को अपने चेहरे पर स्प्रे कर इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन बॉल की मदद से अंजीर के पानी को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई कर लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको अंजीर के पानी को नेक एरिया पर भी अप्लाई करना चाहिए। महज 10-15 मिनट के बाद आप फेस वॉश कर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देख सकते हैं। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

इस तरह से अंजीर के पानी को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाकर आप अपने चेहरे के खोए हुए निखार को नेचुरली वापस पा सकते हैं। इतना ही नहीं अंजीर के पानी की मदद से आपको अपने चेहरे पर निकले जिद्दी पिंपल्स और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिल सकता है। ध्यान रहे कि अंजीर के पानी को पूरे चेहरे पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

ये भी पढ़ें: 

मॉनसून में खो चुकी है चेहरे की चमक, अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, फिर से खिलखिला उठेगी त्वचा

बरसाती सीजन में सिर से झड़ते बालों ने किया परेशान, हेयर केयर रूटीन में फॉलो करें ये टिप्स

सावधान! स्किन पर कतई न लगाएं इन दो चीजों का कॉम्बिनेशन, बुरी तरह से डैमेज हो सकती है त्वचा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement