Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. हरे पत्तों वाली मेहंदी को बालों में कैसे लगा सकते हैं, जानिए इस्तेमाल करने का आसान तरीका

हरे पत्तों वाली मेहंदी को बालों में कैसे लगा सकते हैं, जानिए इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Henna Leaves For Hair: अक्सर पार्क या बगीचों में आपने हरी मेहंदी के पेड़ खूब देखे होंगे। बारिश के दिनों में मेहंदी के पेड़ हरी हरी पत्तियां आने लगती हैं। इस पत्ते वाली मेहंदी को आप आसानी से बालों पर लगा सकते हैं। जानिए हरे पत्तों वाली मेहंदी को बालों पर लगाने का तरीका।

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 08, 2024 11:12 IST
पत्ते वाली मेहंदी को बालों पर कैसे लगाएं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पत्ते वाली मेहंदी को बालों पर कैसे लगाएं

बालों को नेचुरली काला बनाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता है। मेहंदी लगाने से बालों पर बड़ा ही प्यारा रंग आता है। आप इसके लिए सूखी मेहंदी की जगह हरे पत्तों वाली मेहंदी का इस्तेमाल करें। पार्क में लगे मेहंदी के पेड़ से आप पत्तियां चुनकर ले आएं। इस मेहंदी को पीसकर आप बालों पर लगा सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपके बाल एकदम काले, मुलायम और शाइनी हो जाएंगे। हरी मेहंदी को बालों पर लगाने से न सिर्फ रंग आता है बल्कि इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। जानिए बालों पर पत्ते वाली मेहंदी कैसे लगाएं और मेहंदी में क्या मिलाना चाहिए?

Related Stories

पत्ते वाली मेहंदी बालों में कैसे लगाएं (How to use henna leaves for hair)

इसके लिए आप मेहंदी के ताजा पत्ते लें और उन्हें बारीक पीस लें। मिक्सी में भी मेहंदी को पीस सकते हैं। आपको गाढ़ा और स्मूद पेस्ट जैसा बनाकर तैयार करना है। अब इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाएं और मेथी के बीज और गुड़हल के फूल भी डाल दें। सारी चीजों को मिलाकर एक बार फिर से पीस लें।

मेहंदी के इस पेस्ट को किसी बाउल में निकाल लें और बालों पर लगा लें। मेहंदी को कम से कम 3 घंटे तक लगाकर रखें। इससे रंग काफी अच्छा और गहरा आएगा। अब समय पूरा होने पर बालों को सादा पानी से धो लें। जब बाल सूख जाएं तो अच्छी तरह से तेल लगा लें और अगले दिन बालों को शैंपू से धो लें। 

पत्ते वाली मेहंदी बालों में लगाने के फायदे (Henna leaves for hair benefits)

बालों में पत्तियों वाली हरी मेहंदी लगाने से सफेद बाल भी धीरे-धीरे काले होने लगते हैं। इससे सफेद बालों की समस्या को कम किया जा सकता है। मेहंदी में टैनिन होता है जो बालों की रंगत में सुधार लाता है। मेहंदी में नेचुरल विटामिन ई पाया जाता है जिससे बाल एकदम मुलायम बन जाते हैं। मेहंदी की पत्तियों में नेचुरल प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते रहैं जिससे हेयर हेल्थ में सुधार आता है। वहीं मेथी, एलोवेरा और गुड़हल के फूल भी बालों की ग्रोथ में फायदा करते हैं। ये तीनों चीजें मिलकर बालों को मुलायम बनाते हैं। जिससे हेयरफॉल की समस्या कम होती है। बालों का टैक्सचर अच्छा होता है और रंग भी गहरा होता है। इस तरह मेहंदी लगाने से डैंड्रफ और दोमुंहे बालों की समस्या भी खत्म हो जाती है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement