Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. घर पर चीनी से बनाएं नेचुरल बॉडी स्क्रब, कुछ ही हफ्तों में पाएं मखमली-दमकती हुई त्वचा

घर पर चीनी से बनाएं नेचुरल बॉडी स्क्रब, कुछ ही हफ्तों में पाएं मखमली-दमकती हुई त्वचा

क्या आप भी घर पर बैठे-बैठे अपनी त्वचा के खोए हुए निखार को वापस पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको चीनी से बने इस बॉडी स्क्रब की बेहद आसान रेसिपी के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 16, 2024 14:25 IST
Sugar Scrub Recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sugar Scrub Recipe

करवाचौथ और दीवाली का सीजन आते ही लोग अपनी त्वचा के निखार को बढ़ाने के लिए पार्लर जाना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप बिना पार्लर जाए भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं? अगर आपने भी कभी घर पर शुगर स्क्रब बनाकर नहीं देखा है, तो आपको कम से कम एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। इस नेचुरल स्क्रब की मदद से आप अपनी स्किन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

कैसे बनाएं स्क्रब?

घर पर आसानी से मिल जाने वाली चीनी, नारियल के तेल और जैतून के तेल से आसानी से बॉडी स्क्रब बनाया जा सकता है। सबसे पहले आपको एक कटोरे में लगभग एक कप चीनी निकालनी है। अब आपको इस कटोरे में एक-चौथाई कप कोकोनट ऑइल, एक-चौथाई कप जैतून का तेल और एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदों को डालकर इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है।

इस्तेमाल करने का तरीका

आप नहाने के बाद गीली त्वचा पर इस बॉडी स्क्रब से मालिश कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको हल्के हाथों से ही मालिश करनी चाहिए। कुछ मिनटों की मालिश के बाद आप गुनगुने पानी से स्क्रब को क्लीन कर सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप इस बॉडी स्क्रब को एक हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको महज कुछ ही हफ्तों के अंदर पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

शुगर बॉडी स्क्रब को इस्तेमाल कर आप अपने डेड स्किन सेल्स को हटा सकते हैं। यही वजह है कि इस स्क्रब को रेगुलरली यूज करके आपकी स्किन का ग्लो कई गुना बढ़ सकता है। अगर आप मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो भी इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा शुगर बॉडी स्क्रब आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

हालांकि, इस बॉडी स्क्रब को इस्तेमाल करने से पहले आपको पैच टेस्ट करना नहीं भूलना चाहिए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement