Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. गंजेपन के शिकार हो रहे हैं तो ऐसे करें प्याज के रस का इस्तेमाल, उगने लगेंगे नए बाल और टूटना हो जाएगा कम

गंजेपन के शिकार हो रहे हैं तो ऐसे करें प्याज के रस का इस्तेमाल, उगने लगेंगे नए बाल और टूटना हो जाएगा कम

Onion Juice For New Hair: आजकल हर कोई बालों के झड़ने से परेशान है। लंबे समय तक बाल टूटने से आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल करें। जानिए बालों में कैसे लगाते हैं प्याज का रस?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 19, 2024 15:03 IST
बालों पर प्याज का रस लगाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों पर प्याज का रस लगाने के फायदे

पिछले कुछ सालों में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। हालांकि लगातार बालों के झड़ने से सिर में गंजापन आने लगता है। बालों को टूटने से बचाने के लिए लोग न जाने कितने नुस्खे अपनाते हैं। कई तरह के घरेलू उपाय काफी असरदार भी साबित होते हैं। बालों का झड़ना कम करने और गंजेपन के शिकार होने से बचने के लिए आप बालों में प्याज का रस लगाएं। इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। प्याज का रस लगाने से बालों का गिरना कम हो जाता है और दोबारा नए बाल भी उग सकते है। जानिए बालों पर कैसे लगाएं प्याज का रस?

प्याज का रस कैसे निकालें

प्याज का रस निकालने के लिए आपको 2-3 बड़े साइज की प्याज लेनी होंगी। अब इन्हें छील लें और काट लें। प्याज को ब्लेंडर में डालकर पीस लें और एक बारीक छन्नी या कपड़े की मदद से निचोड़ते हुए रस निकाल लें। इस प्याज के रस को किसी एयरटाइट कंटेनर में भर लें। प्याज का रस निकालने के लिए अच्छी क्वालिटी के प्याज होने चाहिए। इसके लिए पके यानि लाल रंग वाले प्याज ही लें। इस तरह के प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है। 

बालों में प्याज का रस लगाने का सही तरीका

  1. प्याज का रस लगाने से पहले एक छोटी सी जगह पर लगाकर पैच टेस्ट करें। कोई इर्रिटेशनस या एलर्जी हो तो इस्तेमाल न करें। अगर कोई परेशानी नहीं है तो आप इसे बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं।
  2. पहले बालों को शैम्पू कर लें और अच्छी तरह से सुखा लें। अब प्याज के रस को स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स में लगाएं। अब एक कॉटन की मदद से प्याज का रस लें और इसे बालों में स्कैल्प पर अच्छी तरह से अप्लाई करें।
  3. अब स्कैल्प की करीब 5-10 मिनट हल्के हाथों से मालिश करते रहें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और प्याज का रस हेयर फॉलिकल्स में अच्छी तरह से चला जाएगा।
  4. अब करीब 30 मिनट के लिए बालों को ऐसे ही बांध लें। प्याज के रस से तेज गंध निकलती है। इसलिए आप चाहें तो बालों को किसी शावर कैप से कवर कर लें।
  5. अब बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों में लगा प्याज का रस निकल जाएगा। अब कंडीशनर अप्लाई करें। प्याज का रस बालों को काफी ड्राई कर देता है इसलिए वॉश करने के बाद कंडीशनर जरूर अप्लाई करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement