Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. लंबे-घने बालों के लिए घर पर ऐसे बनाएं मेथी-प्याज का तेल, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा असर

लंबे-घने बालों के लिए घर पर ऐसे बनाएं मेथी-प्याज का तेल, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा असर

क्या आप भी लंबे और घने बाल पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको केमिकल फ्री तेल बनाने के इस बेहद आसान तरीके के बारे में जान लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 25, 2024 20:35 IST
घर पर तेल बनाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घर पर तेल बनाने का तरीका

क्या आप भी केमिकल बेस्ड महंगे-महंगे हेयर ऑइल का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो आपको कम से कम एक बार घर पर इस नेचुरल तेल को जरूर बनाकर देखना चाहिए। इस केमिकल फ्री हेयर ऑइल को बनाना बेहद आसान है। मेथी और प्याज से बने इस तेल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करके आप अपने बालों को लंबा और घना बना सकते हैं। कुल मिलाकर इस तेल की मदद से आप अपनी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

मेथी दाने-प्याज का मिक्सचर

घर पर तेल बनाने के लिए आपको दो स्पून मेथी दाने और एक मीडियम साइज्ड प्याज की जरूरत पड़ेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दोनों चीजों का मिक्सचर आपके बालों की सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। तेल बनाने के लिए सबसे पहले मेथी दाने को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दीजिए। साथ ही प्याज को बारीक-बारीक काट लीजिए।

कैसे बनाएं तेल?

भीगे हुए मेथी दाने और बारीक कटे प्याज को अच्छी तरह से पीस लीजिए। अब इस स्मूद पेस्ट को वर्जिन कोकोनट ऑइल में लगभग 10-15 मिनट के लिए बॉइल कर लीजिए। इसके बाद इस तेल को ठंडा होने के बाद छान लीजिए। अब आप इस नेचुरल तेल को अपने बालों पर अप्लाई करके हेयर वॉश कर सकते हैं।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप इस तेल को एक हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल को रेगुलरली यूज करने के बाद आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं। इसके अलावा हेयर रिलेडेट प्रॉब्लम्स से खुद का बचाव करने के लिए भी इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुल मिलाकर प्याज और मेथी दाने से बने इस तेल को यूज करके आप अपनी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement