Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. घर पर ऐसे बनाएं केमिकल फ्री काजल, जानें किन-किन नेचुरल चीजों से बनाया जा सकता है

घर पर ऐसे बनाएं केमिकल फ्री काजल, जानें किन-किन नेचुरल चीजों से बनाया जा सकता है

क्या आप जानते हैं कि आप घर पर भी आसानी से काजल बना सकते हैं? अगर नहीं, तो आपको भी कुछ तरीकों को फॉलो कर एक बार केमिकल फ्री काजल बनाकर जरूर देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 05, 2024 23:27 IST
घर पर काजल बनाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घर पर काजल बनाने का तरीका

काजल अप्लाई कर न केवल आपकी आंखें बड़ी लगती हैं बल्कि आपकी आंखों की खूबसूरती भी कई गुना बढ़ जाती है। क्या आप भी महंगे-महंगे काजल खरीदने के चक्कर में अच्छे खासे पैसे खर्च कर देते हैं? अगर हां, तो आपको घर पर काजल बनाने के कुछ तरीकों के बारे में जान लेना चाहिए। घर पर कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर आसानी से केमिकल फ्री काजल बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे...

बादाम से बना सकते हैं काजल

घर पर काजल बनाने के लिए सबसे पहले एक दीपक में सरसों का तेल डालिए। अब इसमें बाती डालिए और फिर लौ की तरफ दो बादाम भी डाल दीजिए। दो ग्लास पर एक प्लेट को उल्टा करके रख दें और प्लेट के नीचे जलता हुआ दीया रख दें। जब बाती के साथ-साथ बादाम भी जलने लगेगा, तब प्लेट पर कालिख जमा होने लग जाएगी। दीपक के बुझने के बाद आप इस कालिख को खुरचकर इकट्ठा कर लीजिए। इस कालिख में एक बूंद बादाम का तेल डालिए और आपका होममेड काजल बनकर तैयार है।

घी से भी बना सकते हैं काजल

अगर आप चाहें तो घी का इस्तेमाल करके भी काजल बना सकते हैं। इसके लिए एक मिट्टी के दीपक में घी और फिर बाती डालिए। अब बाती को जला लीजिए। दो ग्लास पर एक घी लगी थाली को उल्टा करके रख दीजिए और फिर थाली के नीचे बीचों-बीच वाले हिस्से में इस दीपक को रख दीजिए। जब दीपक बुझ जाए, तब आपको थाली पर काजल दिखाई देने लगेगा। इस काजल को चम्मच से घिसकर किस भी छोटी कटोरी में निकाल लीजिए। अब आप घर पर बनाए गए घी के इस काजल को इस्तेमाल कर सकते हैं।

कपूर के तेल से बनाएं काजल

कपूर के तेल से काजल बनाने के लिए दो कप के ऊपर एक थाली रखें और फिर मिट्टी के दीपक में कपूर डालकर इसे जला लें। इस दीपक को थाली के नीचे खिसका दीजिए। कपूर के धुएं की वजह से थाली में काजल जमा होने लगेगा। आप इस काजल को खुरचकर किसी भी डिब्बी में रख सकते हैं। इस काजल में एक बूंद बादाम के तेल भी मिला लीजिए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement