Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. घर पर बनाएं ये मैजिकल तेल, मखमली बन जाएंगे बाल और दूर भाग जाएगा बालों का रूखापन

घर पर बनाएं ये मैजिकल तेल, मखमली बन जाएंगे बाल और दूर भाग जाएगा बालों का रूखापन

क्या आप भी बालों के रूखेपन से परेशान हो चुके हैं? अगर हां, तो आपको अपने बालों के लिए घर पर इस नेचुरल तेल को जरूर बनाकर देखना चाहिए। इस तेल को बनाना बेहद आसान है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 26, 2024 22:40 IST
Homemade Hair Oil- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Homemade Hair Oil

क्या आप भी अपने बालों को सिल्की बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो अपने रेगुलर तेल को घर में बनाए गए इस तेल से रिप्लेस करके देखें। घर पर बनाया जाने वाला ये तेल आपकी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। इस तेल को रेगुलरली इस्तेमाल करने से आप बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए इस तेल को बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं। 

घर पर कैसे बनाएं तेल?

घर पर तेल बनाने के लिए सबसे पहले कोकोनट ऑइल को गर्म कर लीजिए। अब आपको गर्म नारियल के तेल में आंवला और करी पत्ता एड करना है। इसके बाद आप इसमें मेथी दाने और कलौंजी भी डाल दीजिए। अब इस मिक्सचर में एक बार उबाल आने दीजिए और फिर गैस बंद करके इसमें हिबिस्कस फ्लावर पाउडर या फिर हिबिस्कस फ्लावर एड कर दीजिए।  

इस्तेमाल करने का सही तरीका

जब तेल ठंडा हो जाए तो आप इसे कांच के कंटेनर में छानकर स्टोर करके रख सकते हैं। आप इस तेल को 6-8 महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि आपको इस तेल को अपने बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई करना है। दो से तीन घंटे के बाद हेयर वॉश कर आप खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देख पाएंगे। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

दादी-नानी के जमाने से यूज की जाने वाली औषधीय गुणों से भरपूर ये सभी चीजें आपकी हेयर हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं। हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तेल को इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं घर पर बने इस नेचुरल तेल को यूज करने के बाद आपके बाल काफी ज्यादा सिल्की हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: 

बरसाती सीजन में सिर से झड़ते बालों ने किया परेशान, हेयर केयर रूटीन में फॉलो करें ये टिप्स

त्वचा के लिए फायदेमंद अंजीर का पानी, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का सही तरीका

दो नेचुरल चीजें और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हेयर फॉल प्रॉब्लम से भी मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement