Thursday, July 04, 2024
Advertisement

गर्मियों में ऑयली स्किन ने कर दिया है परेशान? ऐसे करें चेहरे पर शहद का इस्तेमाल

अगर आप भी ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में शहद को जरूर शामिल करना चाहिए। शहद में पाए जाने वाले तत्व आपकी स्किन हेल्थ को इम्प्रूव करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 06, 2024 17:00 IST
Oily Skin- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Oily Skin

गर्मियों में ऑयली स्किन की वजह से अक्सर लोगों को कई स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। ऑयली स्किन पिंपल्स, रेडनेस और चिपचिपेपन का मुख्य कारण हो सकती है। हालांकि अब आप घर पर आसानी से अपनी स्किन पर मौजूद एक्सेसिव ऑइल से छुटकारा पा सकते हैं यानी अब आपको पार्लर में जाकर महंगे-महंगे ट्रीटमेंट्स पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पडे़गी।

स्किन के लिए वरदान शहद

शहद आपकी स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर कर सकता है। शहद में पाए जाने वाले तमाम गुण आपकी स्किन के लिए वरदान से कम साबित नहीं होंगे। शहद से बना फेस पैक आपकी स्किन पर जमा होने वाले ऑइल को काफी हद तक रिमूव कर सकता है। आइए दादी-नानी के इस कमाल के नेचुरल तरीके के बारे में जानते हैं।

कैसे बनाएं फेस पैक?

शहद का फेस पैक बनाने के लिए आपको आधी बड़ी स्पून शहद, एक स्पून नींबू का रस और एक एग वाइट को मिक्स कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेना है। अब फेस वॉश कर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई कर लें। पैक के सूखने के बाद यानी लगभग आधे घंटे के बाद आप चेहरे को हल्के गुनगुने पानी या फिर सादे पानी से धो सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए मॉइश्चराइजर अप्लाई करना न भूलें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक या फिर दो बार यूज कर सकते हैं।

शहद में पाए जाने वाले तत्व 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद न केवल आपकी स्किन की ऑयलीनेस को दूर करेगा बल्कि आपके चेहरे के खोए हुए ग्लो को भी वापस लाएगा। नींबू और एग वाइट में पाए जाने वाले तमाम तत्व भी आपकी स्किन के निखार को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। यकीन मानिए आपको महज 14 दिनों के अंदर अपनी स्किन पर पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेंगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement