Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. गुड़ की मेहंदी से मिनटों में चढ़ेगा सुर्ख लाल रंग, हाथ पर लगाते ही सूख जाएगी, समय नहीं है तो जरूर लगाएं

गुड़ की मेहंदी से मिनटों में चढ़ेगा सुर्ख लाल रंग, हाथ पर लगाते ही सूख जाएगी, समय नहीं है तो जरूर लगाएं

करवा चौथ पर मेहंदी लगाने का समय नहीं है तो घर पर गुड़ से बनी ये नेचुरल मेहंदी ट्राई करें। हाथ पर लगाते ही इस मेहंदी से सुर्ख लाल रंग आएगा। इस मेहंदी को सिर्फ 5 मिनट लगाना पड़ेगा और ऐसा कलर आएगा कि हर कोई पूछेगा, आपने मेहंदी कहां से लगवाई है?

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 18, 2024 17:41 IST
करवाचौथ पर गुड़ की मेहंदी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL करवाचौथ पर गुड़ की मेहंदी

करवा चौथ का त्योहार मेहंदी के बिना अधूरा माना जाता है। हाथों पर लगी पिया के नाम की मेहंदी आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देती है। हालांकि मेहंदी वालों के पास इन दिनों लंबी लाइन लगी रहती है। कई बार वर्किंग महिलाएं मेहंदी लगवाने के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं। ऐसे में आप गुड़ की मेहंदी बनाकर हाथों पर लगा सकती हैं। गुड़ की मेहंदी को आप आल्ता की तरह लगा लें और सूखते ही इसका रंग एकदम गहरा और पक्का हो जाएगा। खास बात ये है कि गुड़ वाली मेहंदी का रंग बहुत ही प्यारा आता है। गुड़ वाली मेहंदी लगाना भी बहुत आसान है। जानिए कैसे घर में बना सकते हैं गुड़ वाली मेहंदी और इसे कैसे लगाते हैं?

गुड़ से बनाएं नेचुरल मेहंदी (How to make natural jaggery mehendi)

  1. गुड़ वाली मेहंदी बनाने के लिए आप करीब 100 ग्राम गुड़ को छोटे टुकड़ों में कर लें। अब एक टिन का डब्बा यानि लोहे वाला डब्बा लें और उसमें सबसे नीचे गुड़ रख दें। 

  2. अब इसमें थोड़ी जगह बनाकर एक छोटी कटोरी, दीया या चीनी मिट्टी की कटोरी बीच में रख दें। अब गुड़ के आसपास 2 चम्मच लौंग डालकर रख दें। कटोरी में 1 चम्मच कुमकुम या पाउडर वाला सिंदूर डाल दें।  

  3. अब टिन के डिब्बे को आप गैस पर रख दें। इसके ऊपर एक पानी से भरा बर्तन रखें जो डब्बे को पूरी तरह से ऊपर से कवर कर ले। साइड से भाप न निकले इसके लिए पानी वाले बर्तन को आटे की मदद से टिन पर चिपका दें। 

  4. थोड़ी देर में ही जब पानी गर्म होने लगेगा तो डब्बे में भाप बनने लगेगी। आपको इसे करीब आधा घंटे तक ऐसे ही रखना है और जब समय पूरा हो जाए तो बिना हिलाए डब्बे को गैस से नीचे उतार लें।

  5. अब ठंडा होने पर डब्बे के ऊपर से पानी का बर्तन आराम से हटाएं। आप देखेंगे अंदर रखी कटोरी में काफी पानी जैसा इकट्ठा हो गया होगा। इसे आप ठंडा होने पर निकाल लें और मिक्स कर लें।

  6. तैयार है गुड़ से बनी नेचुरल मेहंदी। आप इसे हाथों पर आल्ता की तरह या फिर मेहंदी की कोई भी डिजाइन के रूप में लगा सकती हैं। इसके लगाने के लिए किसी स्टिक पर कॉटन लगाकर इस्तेमाल करें। सूखते ही मेहंदी में ऐसा रंग आएगा कि आप देखती रह जाएंगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement