Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. सूखते ही फूल जाते हैं बाल, हो जाते हैं रूखे और बेजान, सिल्की हेयर पाने के लिए अपना लें ये आसान उपाय

सूखते ही फूल जाते हैं बाल, हो जाते हैं रूखे और बेजान, सिल्की हेयर पाने के लिए अपना लें ये आसान उपाय

How To Make Hair Silky: अक्सर बाल सूखने के बाद काफी रफ और फ्रीजी हो जाते हैं। रूखे बेजान बालों में हेयर फॉल की समस्या भी ज्यादा होती है। जानिए कैसे फूले हुए रूखे बालों को चमकादार और रेशमी बनाएं?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 12, 2024 12:09 IST
बालों को सिल्की कैसे बनाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों को सिल्की कैसे बनाएं

बालों को धोने के बाद अगर आपके बाल भी फूलकर भारी और रूखे बेजान से हो जाते हैं तो कुछ असरदार उपाय जरूर करने चाहिए। सॉफ्ट और सिल्की बाल न सिर्फ दिखने में अच्छे लगते हैं बल्कि ऐसे बालों में हेयरफॉल की समस्या भी कम होती है। बालों को चिकना और चमकदार बनाने के लिए स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है। कई बार खराब लाइफस्टाइल और बालों में इस्तेमाल करने वाले प्रोडक्ट्स के कारण भी ऐसा हो जाता है। अगर आप ड्राई और खुरदरे बालों की समस्या से परेशान हैं तो कुछ नेचुरल उपाय करके समस्या को दूर कर सकते हैं। जानिए बालों को सिल्की बनाने के लिए क्या घरेलू उपाय करें?

बालों को मुलायम और सिल्की बनाने के उपाय

  1. कॉफी है असरदार- बालों को मॉइश्चराइज करने और मुलायम बनाने के लिए कॉफी का उपयोग कर सकते हैं। कॉफी बालों को नेचुरल शाइन देती है। कॉफी से बालों की मालिश करने और धोने से बालों की ग्रोथ को भी अच्छी होती है। इससे बालों का झड़ना कम होता है। कॉफी लगाने के लिए पहले बालों को गीला कर लें और फिर ठंडी बनी हुई कॉफी से बालों की मालिश करें और 15 मिनट तक लगा कर रखें। इससे बालों में शाइन आ जाएगी। आप चाहें तो अपने कंडीशनर में भी कॉफी मिला सकते हैं।

  2. एप्पल साइडर विनेगर- सेब का सिरका अच्छे कंडीशनर का काम करता है। एप्पल साइडर विनेगर बालों पर लगाने से जरूरी पोषण मिलता है। इससे बाल चिकने हो जाते हैं। सेब का सिरका कई विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इससे डैंड्रफ दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही बालों को हाइड्रेट करता है जिससे हेयर फॉल की समस्या कम होती है। सेब का सिरका पानी में मिलाएं और इससे बालों को धो लें। थोड़ी देर बाद नॉर्मल पानी से हेड वॉश करें। 

  3. एलोवेरा जेल और दही- बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए एलोवेरा जेल और दही मिलाकर इस्तेमाल करें। 2 चम्मच एलोवेरा जेल को इतनी ही दही में मिक्स कर लें। चाहें तो इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल भी मिला लें। इसे बालों पर लगा लें और 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे आपके बालों को जरूरी मॉइस्चराइजिंग गुण मिलेंगे। इससे स्कैल्प को पोषण मिलेगा और बाल चिकने और चमकदार बनेंगे।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement