Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. केराटिन के लिए पार्लर का चक्कर लगाना छोड़ें, अंडे के मास्क से मिलेंगे चमचमाते और मजबूत बाल; जानें घर पर कैसे बनाएं?

केराटिन के लिए पार्लर का चक्कर लगाना छोड़ें, अंडे के मास्क से मिलेंगे चमचमाते और मजबूत बाल; जानें घर पर कैसे बनाएं?

अगर आपके बाल भी बहुत रूखे सूखे हैं तो उन्हें शाइनी बनाने के लिए आप ये अंडे का हेयर मास्क ज़रूर आज़माएं। इस घरेलू नुस्खे से आपके बालों की चमक लौट आएगी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 15, 2024 15:05 IST
Egg Hair Mask- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Egg Hair Mask

धूप, धूल और प्रदूषण से हमारे बाल बहुत जल्दी फ्रिज़ी हो जाते हैं जिससे उनकी नेचुरल शाइन खत्म हो जाती है।  बालों के फ्रिज़ीनेस की वजह से वे कमजोर हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं।  ऐसे में केराटिन या स्मूदनिंग कराने के लिए लोग तुरंत सलॉन भागते हैं।  ये हेयर ट्रीटमेंट बेहद महंगे होते हैं।  ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर ही अंडे के मास्क से अपने बालों की नेचुरल शाइन पा सकते हैं।  चलिए हम आपको बताते हैं अंडे के हेयर मास्क से आपके बालों को क्या फायदा होगा और इन्हें घर पर कैसे बनाएं?

अंडे के हेयर मास्क से मिलते हैं ये फायदे:

  • बालों को मिलती है नेचुरल शाइनिंग: अंडे की जर्दी में फैटी एसिड और विटामिन होते हैं जो ड्राई और डैमेज बालों को मॉइस्चराइज़ और पोषण देने में मदद करते हैं।

  • बाल होते हैं मजबूत: अंडे में प्रोटीन, विटामिन और मिनिरल्स होते हैं जो डैमेज बालों की मरम्मत, बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें टूटने से बचाने में मदद करते हैं।

  • हेयर टेक्स्चर होता है इम्प्रूव: अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों के क्यूटिकल्स को स्मूथ करने में मदद करता है, जिससे फ्रिज़ीनेस कम होता है और हेयर टेक्स्चर में सुधार होता है।  

  • बालों की ग्रोथ बढ़ती है: अंडे में मौजूद विटामिन और मिनिरल्स, जैसे- बायोटिन, विटामिन ई और विटामिन बी12, बालों के को  जड़ों से मजबूत बनकर उनकी ग्रोथ को बढ़ान में मदद करते हैं। 

अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए सामग्री:

1 या 2 अंडे, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद

कैसे बनाएं अंडे का हेयर मास्क?

एक बड़े बर्तन में अंडे को तब तक फेंटें जब तक वे अच्छी तरह से मिल न जाएं। उसके बाद इसमें नारियल तेल और शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आपका हेयर मास्क तैयार है। अब इसे अपनी बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। इस मास्क को अपने सिर पर 15-30 मिनट तक लगा रहने दें। तय समय के बाद सबसे पहले पानी से बालों को धो लें उसके बाद शैम्पू और कंडीशन करें। अगर आपके बाल ऑइली हैं, तो सिर्फ़ अंडे की सफ़ेदी का इस्तेमाल करें। अगर आपके बाल रूखे हैं, तो सिर्फ़ अंडे की जर्दी का इस्तेमाल करें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement