Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. घर पर ऐसे बनाएं बेसन फेस पैक्स, मिट जाएंगे सारे दाग-धब्बे, क्लियर और बेदाग हो जाएगी स्किन

घर पर ऐसे बनाएं बेसन फेस पैक्स, मिट जाएंगे सारे दाग-धब्बे, क्लियर और बेदाग हो जाएगी स्किन

क्या आप जानते हैं कि बेसन की मदद से आप अपनी स्किन के ग्लो को बढ़ा सकते हैं? आइए बेसन को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 04, 2024 12:18 IST
How to make Besan Face Pack?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to make Besan Face Pack?

स्किन से जुड़ी समस्याएं अक्सर आपकी खूबसूरती पर हावी होने लगती हैं। अगर आप भी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो स्किन पर बेसन का यूज करना शुरू कर दीजिए। औषधीय गुणों से भरपूर बेसन को दादी-नानी के जमाने से स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मॉनसून में बेसन से बने दो फेस पैक्स आपकी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए इन्हें बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं। 

बेसन और एलोवेरा

घर पर नेचुरल फेस पैक बनाने के लिए आपको एक कटोरे में बेसन और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। महज 15 मिनट के लिए इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और फिर फेस वॉश कर लें। इस फेस पैक की मदद से आपकी स्किन की ड्राइनेस को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। इसके अलावा एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप इस फेस पैक को यूज कर सकते हैं।

बेसन और दही

घर पर फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरे में बेसन और दही निकाल लीजिए। अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। आपको इस फेस पैक को लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे पर अप्लाई कर मुंह धो लेना है। इस फेस पैक की मदद से आपकी स्किन के डेड सेल्स को रिमूव किया जा सकता है। हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को यूज करें और महीने भर के अंदर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें। 

स्किन के लिए वरदान बेसन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेसन में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी त्वचा की गंदगी को साफ कर आपकी स्किन के ग्लो को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा बेसन चेहरे पर निकलने वाले जिद्दी मुंहासों का सफाया करने में भी मददगार साबित हो सकता है। हालांकि, इस तरह के फेस पैक्स को अप्लाई करने से पहले आपको पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

घर में बना सकते हैं गुलाब जल, बेहद आसान है तरीका, खत्म करें बाहर से खरीदने का झंझट

फेशियल हेयर हटाने के लिए रेजर की जगह इस्तेमाल करके देखें ये नेचुरल तरीका, बेहद असरदार साबित होगा

हेयर फॉल ने कर दिया है नाक में दम? बालों को मजबूत बनाने के लिए रूटीन में ऐसे शामिल करें मेथी दाना

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement