Friday, June 28, 2024
Advertisement

चिपचिपी गर्मी में टूटते-कमजोर बालों को मजबूत बना सकता है ये हेयर केयर रूटीन

अगर आपने गर्मियों में सही हेयर केयर रूटीन को फॉलो नहीं किया तो आपके बालों की सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है। आइए ऐसे हेयर केयर रूटीन के बारे में जानते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 03, 2024 17:13 IST
Hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair

मई-जून में गर्मी के भयंकर प्रकोप की वजह से कई लोगों को बाल झड़ने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि गर्मियों में बार-बार पसीना आने की वजह से आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो सकते हैं। इसलिए बालों की मजबूती को बनाए रखने के लिए आपको इस चिपचिपे मौसम में अपने हेयर केयर रूटीन पर खास ध्यान देने की जरूरत है।

हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने का तरीका 

सही हेयर केयर रूटीन को फॉलो कर आप अपने बालों को मजबूत, चमकदार और सिल्की बना सकते हैं। बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ बेसिक चीजों को फॉलो करें और महज कुछ ही हफ्तों में खुद-ब-खुद अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव होता देखें।

  • तेल लगाना न भूलें- अगर आप हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको हफ्ते में कम से कम दो बार तेल जरूर लगाना चाहिए। अगर आप तेल लगाकर नहीं रख सकते हैं तो  आप हेयर वॉश करने से एक-दो घंटे पहले भी तेल की मालिश कर सकते हैं। तेल आपके बालों में पोषण की कमी पैदा नहीं होने देगा।

  • दो बार करें हेयर वॉश- बालों को टूटने से रोकने के लिए आपको एक हफ्ते में दो-तीन बार हेयर वॉश करना चाहिए। बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए आपको नेचुरल इंग्रीडिएंट्स वाले शैंपू को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए।

  • यूज कर सकते हैं एलोवेरा- बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह है पोषण की कमी और पोषण की कमी को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल यूज कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले तमाम तत्व न केवल आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ साथ सिल्की भी बनाएंगे। एलोवेरा जेल आपके बालों पर कंडीशनर की तरह काम करेगा यानी आपके बाल बिना किसी केमिकल को यूज किए नेचुरली सॉफ्ट बन जाएंगे।

  • हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं हेयर मास्क- अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रफ रहते हैं तो आपको अपने हेयर केयर रूटीन में हेयर मास्क को शामिल करके देखना चाहिए। हेयर मास्क आपके बालों को हाइड्रेशन देने का काम करेगा जिसकी वजह से आपके बालों की रफनेस को दूर कर हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement