Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. दूर हो जाएगा अंडरआर्म्स का कालापन, अगर अपना लिए दादी-नानी के कुछ असरदार घरेलू नुस्खे

दूर हो जाएगा अंडरआर्म्स का कालापन, अगर अपना लिए दादी-नानी के कुछ असरदार घरेलू नुस्खे

अंडरआर्म्स का कालापन कई बार लोगों की शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। आइए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 15, 2024 20:27 IST
अंडरआर्म्स से कैसे पाएं छुटकारा?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अंडरआर्म्स से कैसे पाएं छुटकारा?

क्या आपकी अंडरआर्म्स भी कालेपन का शिकार बन चुकी हैं? अगर हां, तो आपको भी स्लीवलेस टॉप पहनने से पहले कई बार सोचना पड़ता होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेजर इस्तेमाल करने, शेविंग करने, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से अंडरआर्म्स काली पड़ सकती हैं। हालांकि, कुछ नेचुरल तरीकों की मदद से अंडरआर्म्स के कालेपन को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं।

इस्तेमाल कर सकते हैं हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी आपकी स्किन के लिए वरदान साबित हो सकती है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी अंडरआरम्स के कालेपन को दूर कर सकते हैं। हल्दी और पानी को मिक्स करके एक पेस्ट बना लीजिए और फिर इसे अपनी अंडरआर्म्स पर अप्लाई करने के बाद ठंडे पानी से धो लीजिए।

असरदार साबित हो सकता है शहद

शहद को दादी-नानी के जमाने से त्वचा के निखार के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद को डायरेक्ट अपनी अंडरआर्म्स पर लगाएं और फिर थोड़ी देर के बाद अंडरआर्म्स धो लीजिए।

यूज कर सकते हैं चंदन का पाउडर

अगर आप चाहें तो अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए चंदन पाउडर को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। चंदन पाउडर और पानी के मिक्सचर को अपनी अंडरआर्म्स पर लगाएं और फिर थोड़ी देर के बाद ठंडे पानी से अपनी अंडरआर्म्स को क्लीन कर लीजिए।

मददगार साबित हो सकता है नींबू का रस

अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। नींबू का रस निकालकर इसे अपनी अंडरआर्म्स पर लगा लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए लगभग 10-15 मिनट के बाद अपनी अंडरआर्म्स को ठंडे पानी से धो लीजिए।

इस तरह की नेचुरल चीजों को अपनी पूरी अंडरआर्म्स पर अप्लाई करने से पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्ट करना न भूलें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement