Friday, July 05, 2024
Advertisement

चिपचिपी गर्मी में चाहिए सोने जैसा निखार? स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

अगर आप भी गर्मियों में अपने स्किन के ग्लो को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों को जरूर इस्तेमाल करके देखना चाहिए। दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे वाकई में आपके चेहरे पर सोने जैसा निखार ला सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 12, 2024 13:27 IST
Skin Glow- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Skin Glow

गर्मियों में अपने स्किन केयर रूटीन पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपनी स्किन के ग्लो के लिए पार्लर में जाकर महंगे-महंगे ट्रीटमेंट्स पर पैसे खर्च करते हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, आप घर पर कुछ नेचुरल चीजों की मदद से भी अपने खोए हुए निखार को वापस ला सकते हैं।

स्किन के लिए वरदान

आपको अपनी स्किन पर केमिकल्स की जगह नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपका स्किन केयर रूटीन केमिकल फ्री नहीं होगा तो आपको कई स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो गर्मियों में आपकी स्किन के लिए वरदान साबित हो सकती हैं।

  1. दही- दही में पाए जाने वाले तमाम पोष्टिक तत्व न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। गर्मियों में कई लोगों को टैनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको भी अपने स्किन केयर रूटीन में दही को जरूर शामिल करके देखना चाहिए। इसके अलावा दही आपकी स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज करने में भी मददगार साबित होगा।

  2. एलोवेरा- दादी-नानी के जमाने से एलोवेरा को स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गर्मियों में मुंहासे और एक्ने की समस्या बढ़ जाती है और एलोवेरा इसी समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि एलोवेरा जेल यूज करने से आपकी स्किन की हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। 

  3. गुलाब जल- गुलाब जल में पाए जाने वाले तत्व स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं। गुलाब जल को स्किन पर अप्लाई करने से आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहती है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए रात में सोने से पहले त्वचा पर गुलाब जल लगाएं और महज एक ही हफ्ते में स्किन पर सोने जैसा निखार पाएं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement