Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. चेहरे पर आ गयी हैं मर्दों की तरह दाढ़ी-मूंछें? चुटकी भर हल्दी से Facial Hair का होगा सफाया; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

चेहरे पर आ गयी हैं मर्दों की तरह दाढ़ी-मूंछें? चुटकी भर हल्दी से Facial Hair का होगा सफाया; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

अगर आपके चेहरे पर भी दाढ़ी और मूछ आने लगी है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी का ये उपाय आज़माएं। चलिए जानते हैं फेशियल हेयर रिमूवल में हल्दी कैसे फायदेमंद है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 07, 2024 18:27 IST
turmeric for facial hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL turmeric for facial hair

ज़्यादातर महिलाओं के चेहरे के साइड में, अपर लिप्स और ठुड्डी पर बाल होते हैं जो दिखने में भद्दे लगते हैं। ये फेशियल हेयर चेहरे की खूबसूरती में ग्रहण का काम करते हैं। ऐसे में अपने चहेरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर एक्स्ट्रा फेशियल हेयर निकलवा देती हैं। लेकिन आपने कभी सोचा है कि ये फेशियल हेयर महिलाओं की स्किन पर किन कारणों से आते हैं? चलिए हम आपको बताते हैं साथ ही आज हम आपको इन अनवांटेड हेयर से छुटकारा पाने के कुछ ज़बरदस्त नुस्खे बताएँगे। आप घर पर ही हल्दी इस्तेमाल से इन फेशियल हेयर को हटा सकती हैं। चलिए जानते हैं फेशियल हेयर को हटाने में हल्दी कैसे कारगर है?

किन कारणों से आते हैं चेहरे पर बाल: What are the reasons for facial hair growth?

पुरुषों में पाए जाने वाले एण्ड्रोजन हार्मोन पुरुषों में ज़्यादा और महिलाओं में कम पाए जाते हैं लेकिन जब इनका प्रोडक्शन महिलाओं में ज़्यादा होने लगता हैं तो इस वजह से चेहरे पर बाल आ सकते हैं।  पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से पीड़ित महिलों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है।  कुछ महिलाओं को यह आनुवंशिक तौर पर मिलता है।  थायरॉयड जैसी समस्या से गुज़र रही महिलाओं को भी इसका सामना करना पड़ता है।  जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, हार्मोन का स्तर उतार-चढ़ाव करता है, जिससे चेहरे पर बाल बढ़ने लगते हैं।

फेशियल हेयर कंट्रोल करने में हल्दी है फायदेमंद: (Turmeric is beneficial in controlling facial hair)

चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए सदियों से हल्दी का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानती हैं हल्दी आपके फेशियल हेयर को भी कम करता है।  ल्दी में ऐसे कई दमदार गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है।

फेशियल हेयर को कम करने के लिए कैसे बनाएं हल्दी फेस पैक? (How to make turmeric face pack to reduce facial hair)

  • पहली विधि: एक बाउल में चुटकी भर हल्दी, 1 चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद लें।  इन तीनों सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। आपका फेस पैक तैयार है।  अब इस पेस्ट को फेस के उन एरिया पर लगाएं जहाँ हेयर ज़्यादा है।  जब स्किन पर पैक सुख जाए तो उसे धीरे धीरे निकालें। इस पेस्ट के साथ स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा बेबी हेयर भी निकल जाते हैं।  

  • दूसरी विधि :एक बाउल में चुटकी भर हल्दी, 1 चम्मच नीम्बू का रस, 1 चम्मच शक्कर और एक चम्मच बेसन लें और आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। आपका फेस पैक तैयार है इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धीरे धीरे छुड़ाएं। 

स्किन की इन परेशानियों में भी हल्दी है फायदेमंद: (Turmeric is also beneficial in these skin problems)

हल्दी के इस्तेमाल से स्किन की टैनिंग कम होती है और रंग भी निखरता है। इसमें मौजूद हल्दी एंटीबैक्‍टीरियल गुण त्वचा में मुंहासे आने से रोकते हैं। इसके एंटी एजिंग गुण स्किन को असमय बूढ़ा होने से बचाता है। हल्दी आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement