Monday, July 01, 2024
Advertisement

बाल बनाते समय कंघी में जमा हो जाता है बालों का गुच्छा? योग है हेयर फॉल प्रॉब्लम का रामबाण इलाज

हेयर फॉल प्रॉब्लम से डील करने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में कुछ योगासनों को शामिल कर लेना चाहिए। आप महीने भर के अंदर अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव कर पाएंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 30, 2024 10:55 IST
Hair Fall Problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Fall Problem

अगर आपने अपनी हेयर फॉल प्रॉब्लम को समय रहते ट्रीट नहीं किया तो आप जल्द ही गंजेपन का शिकार भी बन सकते हैं। हेयर लॉस के पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को फॉलो कर आपकी इस प्रॉब्लम को काफी हद तक सॉल्व किया जा सकता है। कुछ योगासन आपकी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव कर बाल झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं। अगर आप भी अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन योगासनों की प्रैक्टिस करना शुरू कर दीजिए।

बालासन- अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं और हेयर फॉल प्रॉब्लम को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो बालासन यानी चाइल्ड पोज की प्रैक्टिस करना शुरू कर दीजिए। घुटनों को मोड़कर वज्रासन में बैठ जाइए और अपने हाथों को ऊपर ले जाइए। हाथ ऊपर ले जाने के साथ-साथ आपको गहरी सांस भी लेनी है।

उत्तानासन- उत्तानासन आपके बालों की सेहत को सुधारने में कारगर साबित हो सकता है। इस आसन की प्रैक्टिस करने के लिए आपको अपने पैरों को सीधे रखते हुए आगे की तरफ झुकना है। हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने के साथ-साथ उत्तानासन की रेगुलर प्रैक्टिस आपके पेट और पीठ की मसल्स को भी मजबूत बना सकती है।

वज्रासन- अगर आप चाहें तो वज्रासन को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए वज्रासन का अभ्यास किया जा सकता है। वज्रासन हेयर ग्रोथ में भी कारगर साबित होगा। 

आप इन तीनों योगासनों को या फिर इन तीनों में से किसी भी एक योगासन को अपने रूटीन का हिस्सा बना लें और नियम से हर रोज इनकी प्रैक्टिस करें। यकीन मानिए आपकी हेयर हेल्थ के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ पर भी ढेर सारे पॉजिटिव असर पड़ सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको अभ्यास करते समय अपने पोश्चर पर खास ध्यान देना चाहिए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement