Friday, July 05, 2024
Advertisement

उमस की वजह से बढ़ जाती है हेयर फॉल की समस्या, इन तरीकों से सुधरने लगेगी आपके बालों की सेहत

बरसाती मौसम में कई लोगों को हेयर फॉल प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ तरीके आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 04, 2024 23:11 IST
Hair Fall Problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Fall Problem

मॉनसून के दौरान आपके बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। क्या उमस भरे इस मौसम में आपके बाल भी झड़ रहे हैं? अगर हां, तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल, कुछ टिप्स को फॉलो कर आप आसानी से अपने बालों की देखभाल कर उनकी हेल्थ को इम्प्रूव कर सकते हैं। यकीन मानिए आपको महज कुछ ही हफ्तों के अंदर पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

एक्स्ट्रा केयर की जरूरत

बरसाती मौसम में आपके बालों को थोड़ी सी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। मॉनसून के महीनों में वातावरण में मॉइश्चर पैदा होने लगता है इसलिए आपके बाल भी जल्दी ऑयली होने लगते हैं। अगर आप हेयर फॉल की समस्या से अपने बालों को बचाए रखना चाहते हैं तो हर तीसरे दिन हेयर वॉश करना शुरू कर दीजिए। ध्यान रहे कि आपको पीएच लेवल 5 वाले माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

फायदेमंद साबित होंगी ये चीजें

बारिश के महीनों में आपके बालों के लिए टी ट्री ऑइल, एलोवेरा और कोकोनट ऑइल जैसी नेचुरल चीजें काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आपको इस तरह की चीजों को अपने हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा हेयर फॉल प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आपको गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स को यूज करने से बचें

अगर आप वाकई में झड़ते बालों की समस्या को अलविदा कहना चाहते हैं तो आपको हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसे स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से दूरी बना लेनी चाहिए। इस तरह की टिप्स को फॉलो कर आपको न केवल हेयर फॉल प्रॉब्लम से बल्कि बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:

बदलते हुए इस मौसम में हाइड्रेशन के लिए पी सकते हैं ये नेचुरल ड्रिंक्स, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

स्किन के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं हैं ये पांच पत्तियां, डबल हो जाएगा चेहरे का निखार

बरसात का पानी पेड़-पौधों के लिए फायदेमंद है या फिर नुकसानदायक?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement