Saturday, June 29, 2024
Advertisement

कहीं झड़ते बाल बना न दें आपको गंजेपन का शिकार! जानें किस तत्व की कमी से होता है हेयर फॉल

क्या आप भी हेयर फॉल प्रॉब्लम से परेशान हो चुके हैं? अगर हां, तो आपको बता दें कि आपकी बॉडी में एक तत्व की कमी की वजह से बाल झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 18, 2024 10:21 IST
Hair Fall- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Fall

जरूरी नहीं है कि बढ़ती उम्र में ही आपको हेयर फॉल की प्रॉब्लम का सामना करना पड़े। जवानी में भी लोगों को अक्सर झड़ते बालों की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है। अगर आप भी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इसके पीछे के कारणों को समझने की कोशिश करनी चाहिए।

पोषण की कमी

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान की वजह से भी हेयर फॉल की समस्या पैदा हो सकती है। अगर आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी है तो भी आपके बाल झड़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है। क्या आप एक ऐसे तत्व के बारे में जानते हैं जिसकी कमी आपकी हेयर फॉल प्रॉब्लम का मुख्य कारण बन सकती है। दरअसल, जिंक की कमी से भी आपके बाल तेजी से झड़ने लग जाएंगे। समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो आप गंजेपन की चपेट में भी आ सकते हैं।

कमी को दूर करने के लिए क्या करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिंक की कमी की वजह से बालों के रोम कमजोर होने लगते हैं, जो बालों को पतला और कमजोर बना देते हैं। अगर आप भी अपने शरीर के अंदर जिंक की कमी को पैदा होने से रोकना चाहते हैं या फिर पैदा हो चुकी जिंक की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। आप नट्स, फिश और मीट का सेवन कर सकते हैं।

पैदा हो सकती हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बॉडी में जिंक की कमी को पूरा करना बेहद जरूर है। जिंक की कमी न केवल आपकी हेयर हेल्थ को कमजोर बनाती है बल्कि कुछ स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स का मुख्य कारण भी बन सकती है। अगर जिंक की कमी को लंबे समय तक पूरा नहीं किया गया तो आपकी ओवरऑल हेल्थ भी बुरी तरह से डैमेज हो सकती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement