Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. रोके नहीं रुक रहे झड़ते बाल तो ऐसे करें दही का इस्तेमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

रोके नहीं रुक रहे झड़ते बाल तो ऐसे करें दही का इस्तेमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

How To Use Curd On Hair: गर्मी में पसीने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। धूल और धूप बालों को बुरी तरह डैमेज कर देती है। जिसकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। अगर आप बालों के टूटने से परेशान हैं तो इसके लिए दही का इस्तेमाल करें। जानिए बालों पर कैसे लगा सकते हैं दही और क्या हैं इसके फायदे?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 25, 2024 12:19 IST
बालों पर कैसे इस्तेमाल करें दही- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों पर कैसे इस्तेमाल करें दही

तेज गर्मी में निकलते ही पसीना बालों से बहने लगता है, जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं। धूप के कारण बालों की नमी गायब हो जाती है और बालों में ड्राई की समस्या बढ़ जाती है। बालों से पोषण गायब होने लगता है। इन कारणों से तेजी से बालों के झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है। बालों में नमी और पोषण के लिए तेल लगाना अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोग गर्मी में चिपचिपे बालों से बचने के लिए तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे लोग बालों में दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें दही के साथ मिलाकर लगाने से हेयर फॉल की समस्या दूर हो जाती है। जानिए बालों में दही लगाने का आसान तरीका क्या है?

बालों में कैसे लगाएं दही?

  • दही और शहद- बालों के रूखे होने के कारण तेजी से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसके लिए बालों पर दही और शहद मिलाकर लगाएं। इससे बाल सॉफ्ट, सिल्की और शाइनी हो जाएंगे। दही में 2 चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाएं। आपके बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा।

  • दही और केला- दही के साथ केला सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। दही केला से बने हेयरमास्क को लगाने से रूखे बाल मॉइश्चराइज हो जाते हैं। इससे बालों में फ्रिजीनेस कम होती है और बालों का टूटना कम हो जाता है। दही में 1 केला और 1 चम्मच शहद भी मिला लें।

  • दही और अंडा- बालों के झड़ने का मुख्य कारण पोषण की कमी और रूखापन हो सकती हैं। इसके लिए आप दही और अंडे से बना हेयरमास्क लगाएं। एक कप दही में 1 अंडा और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर हेयरमास्क बना लें। इसे आधा घंटे के लिए बालों पर लगाएं और धो लें। इससे आपके बाल एकदम सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे।

  • दही और नींबू- अगर बालों में डैंड्रफ की समस्या हो रही है तो सिर्फ दही नहीं बल्कि दही के साथ नींबू मिलाकर लगाना चाहिए। दही और नींबू का मिश्रण बालों के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल का काम करता है। इससे रूसी (Dandruff) का सफाया हो सकता है। खुजली को कम करने में भी मदद मिलती है। इसके हेयरपैक को बालों पर आधा घंटे लगाकर रखें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement