Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. 40s में भी ग्लो करेगा आपका चेहरा, इस घरेलू नुस्खे को ट्राई कर लंबे समय तक जवान दिखेगी त्वचा

40s में भी ग्लो करेगा आपका चेहरा, इस घरेलू नुस्खे को ट्राई कर लंबे समय तक जवान दिखेगी त्वचा

अगर आप भी लंबे समय तक जवान दिखना चाहते हैं, तो केमिकल बेस्ड महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स को अपनी स्किन पर अप्लाई करने की जगह इस नेचुरल तरीके को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करके देखें।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 02, 2024 14:57 IST
त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करें चावल का पानी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करें चावल का पानी

क्या आप भी अपनी त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको राइस वॉटर यानी चावल के पानी को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना लेना चाहिए। चावल के पानी में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी स्किन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। अगर आपको भी इसी बात का डर सताता रहता है कि कहीं बढ़ती उम्र के साथ आपकी त्वचा का निखार छिन न जाए, तो आपको राइस वॉटर को इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में जान लेना चाहिए।

दादी-नानी का घरेलू नुस्खा

ज्यादातर लोग चावल साफ करते समय चावल के पानी को फेंक देते हैं। लेकिन यही चावल का पानी जिसे आप बेकार समझ रहे हैं, आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित हो सकता है। चावल के पानी को आप अपनी स्किन पर टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आप चाहें तो कच्चे चावल को लगभग आधे-एक घंटे के लिए एक कटोरे पानी में भिगोकर छोड़ दीजिए। अब इस पानी को छान लीजिए और फिर कॉटन बॉल की मदद से अपने फेस पर अप्लाई कीजिए। इसके अलावा आप चावल को पानी में बॉइल कर लीजिए। अब इस पानी को छानकर ठंडा होने दीजिए और फिर अपने चेहरे पर इस्तेमाल कीजिए।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

चावल का पानी झुर्रियों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा राइस वॉटर में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी त्वचा की रंगत को निखारने में भी कारगर साबित हो सकते हैं।

चावल के पानी में पाए जाने वाले तत्व

चावल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी और विटामिन सी जैसी पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी त्वचा की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायेदमंद साबित हो सकती है। त्वचा में महसूस होने वाली खुजली, इरिटेशन या फिर सूजन को दूर करने के लिए भी चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement