Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. चाहिए लंबे-घने बाल, तो घर पर बनाएं प्याज का शैंपू, हेयर फॉल प्रॉब्लम भी हो जाएगी दूर

चाहिए लंबे-घने बाल, तो घर पर बनाएं प्याज का शैंपू, हेयर फॉल प्रॉब्लम भी हो जाएगी दूर

अगर आप भी अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव कर हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाना चाहते हैं तो प्याज के शैंपू को जरूर ट्राई करके देखें। आइए जानते हैं कि आप घर पर प्याज का शैंपू कैसे बना सकते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 20, 2024 20:44 IST
How to get long-dense hair?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to get long-dense hair?

क्या आप जानते हैं कि केमिकल बेस्ड शैंपू आपके बालों की सेहत पर कितना ज्यादा बुरा असर डाल सकते हैं? अगर आप अपने बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो आपको केमिकल फ्री शैंपू को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्याज में पाए जाने वाले तत्व आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए प्याज से शैंपू बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं। 

कैसे बनाएं प्याज का शैंपू? 

प्याज का शैंपू बनाने के लिए आपको लगभग 100 ग्राम प्याज की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक प्याज को काट लीजिए। अब इस कटे हुए प्याज को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से पीस लीजिए। इसके बाद आपको एक मलमल के कपड़े की मदद से प्याज के अर्क को छान लेना है। अब आपको इस प्याज के अर्क को कोकोनट, अरंडी, नीलगिरी के तेल और माइल्ड शैंपू में मिक्स कर लेना है। आपका प्याज का शैंपू इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। 

अप्लाई करने का सही तरीका?

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आपको इस केमिकल फ्री शैंपू को अपने बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई कर लेना है। आपको अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों के सिरों तक इस शैंपू को लगाना है और फिर हेयर वॉश कर लेना है। सिर धोने के बाद आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

प्याज के शैंपू को इस्तेमाल करने से आपकी हेयर ग्रोथ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। इस नेचुरल शैंपू की मदद से आपके बालों के रूखेपन को दूर कर उन्हें सॉफ्ट और सिल्की बनाया जा सकता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी आप इस शैंपू को यूज कर सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप प्याज के शैंपू को एक हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:

उम्र से पहले ही सफेद होने लगे हैं बाल, किचन में रखी ये चीजें एक-एक बाल को कर देंगी काला

दादी-नानी का ये घरेलू नुस्खा स्किन के लिए वरदान, अंदर से क्लीन होगी त्वचा और डबल हो जाएगा ग्लो

बरसाती मौसम में स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगी ये सब्जी, ऐसे बनाएं फेस पैक और पाएं दमकती हुई त्वचा

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement