Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बेजान बालों को पोषण देगा अंडा, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके और फायदे

बेजान बालों को पोषण देगा अंडा, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके और फायदे

Egg for hair growth in hindi: बालों के लिए अंडा (Egg for dry frizzy hair) कई प्रकार से काम करता है। ये बालों को पोषण देने के साथ कई समस्याओं से बचाव में मददगार है।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 11, 2023 17:14 IST
egg_mask_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK egg_mask_for_hair

Egg for hair growth in hindi: बालों के लिए अंडा, कई समस्याओं को दूर करने में वाला माना जाता है। ये न सिर्फ रूखे और बेजान बालों को मजबूती देता है बल्कि, ये दोमुंहे बालों की समस्या को भी कम करने में मददगार है। इसके अलावा जिन बालों में लंबे समय से जान नजर नहीं आती उनके लिए अंडा रामबाण इलाज के रूप में काम आ सकता है। लेकिन, सवाल ये है कि बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल कैसे करें। तो, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

बेजान बालों के लिए इन 3 तरह से इस्तेमाल करें अंडा-Egg uses benefits for dry frizzy hair in hindi

1. लंबे बालों के लिए जैतून और अंडे का मास्क

अंडे और जैतून के तेल के एक साधारण मिश्रण का उपयोग करके, यह मास्क आपके स्कैल्प के प्राकृतिक तेल संतुलन को बनाए रखते हुए आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करता है। अंडे आपके बालों की जड़ों को पोषण देने में मदद करेंगे, स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देंगे और आपके बालों की बनावट में सुधार करेंगे। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल लें। अब इसमें 1 अंडा मिलाएं और इन दोनों को मिला कर अपने बालों में लगाएं।

मुंह न बनाएं और दिन में 1 बार जरूर खाएं लौकी की सब्जी, जीवनभर नहीं होंगी ये समस्याएं!

2. नारियल और बादाम हेयर मास्क 

बालों की मोटाई के लिए आप अंडा, नारियल के तेल और बादाम के तेल का इस्तेमाल करके हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए 1 अंडा लें, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल और बादाम का तेल मिलाएं। अब इन तीनों को मिला कर अपने बालों में लगाएं। कुछ देर छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। ये तरीका बालों को पोषण देने में मददगार है। 

egg_mask

Image Source : FREEPIK
egg_mask

1 गिलास गन्ने का जूस फ्लश ऑउट कर देगा Purine, जानें यूरिक एसिड में इसे पीने का सही तरीका

3. क्षतिग्रस्त बालों के लिए एग हेयर मास्क

अगर आप अपने बालों को स्टाइल करने के लिए नियमित रूप से गर्म या कठोर कैमिकल्स का उपयोग करते हैं, तो आपके बालों के क्षतिग्रस्त होने की सबसे अधिक संभावना है। ऐसे में आप क्षतिग्रस्त बालों के लिए 1 अंडा, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद मिला कर लगा सकते हैं। ये तीनों ही बेजान बालों के लिए लंबे समय तक काम करते हैं। तो, अंडे से ये मास्क बनाएं और इन्हें अपने बालों में लगाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement