Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. इन छोटे बीज के मास्क को लगाते ही रूखे और बेजान बालों में आ जाएगी जान, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

इन छोटे बीज के मास्क को लगाते ही रूखे और बेजान बालों में आ जाएगी जान, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

​अगर आपके बाल भी रूखे और ड्राई हो गए हैं तो आप पार्लर जाने की बजाय घर पर ही अपने बालों को मुलायम बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 11, 2024 18:37 IST
हेयर केयर - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हेयर केयर

खूबसूरत बालों से इंसान की पर्सनैलिटी में चार चांद लग जाते हैं वहीं अगर बाल रूखे-सूखे और डैमेज हैं तो सुंदर चेहरा भी वीरान लगता है। सिर पर अगर झाड़ू जैसे बाल हों तो लोगों का आत्मविश्वास डगमगाना भी लाज़मी है। ऐसे में लोग अपने बालों की सेहत और को लेकर बेहद अलर्ट रहते हैं। अपने बालों को ड्राइनेस से बचाने के लिए लोग पार्लर जाकर स्मूथिंग और केराटिन जैसे महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन हम आपको बता दें बाहर जाकर हज़ारों खर्च करने की बजाय आप घर पर पर ही फ्रिज़ी और रूखे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही आपके बालों की चमक और शाइनिंग फिर से लौट आएगी।

आपकी रसोईघर में पाए जानेवाले छोटे छोटे अलसी के बीज आपके बालों के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। अलसी में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों की शाइनिंग को फिर से लौटाता है और उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है। अलसी के बीजों से आप घर पर ही हेयर स्पा कर सलॉन जैसे मुलायम बाला पा सकते हैं । तो अगर आपके बाल भी रूखे, सूखे और ड्राई हो गए हैं तो बिना देरी किए आप फटाफट अलसी का ये मास्क घर पर बनाएं और उसे अपने बालाओं पर लगाएं। चलिए हम आपको बताते हैं आप यह हेयर मास्क घर पर कैसे बनाएं?

हेयर स्पा के लिए सामग्री

2 चम्मच अलसी का बीज (अलसी में फाइबर,  विटामिन ई, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, और सेलेनियम पाया जाता है जो आपके बालों को नरिश कर ड्राईनेस को दूर करता है) 2  चम्मच दही ( दही आपके बालों को शाइनिंग देता है। 2 चम्मच नारियल का तेल (एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर नारियल तेल बालों को जड़ से मजबूत बनाता है) 1 कप पानी।

कैसे बनाएं अलसी का मास्क?

बालों की शाइनिंग लौटाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें। अब गैस पर एक कड़ाही रखें और 2 कप पानी डालें। पानी में 2 चम्मच अलसी का बीज डालें। पानी को 10 मिनट तक पकने दें। जब पानी में उबाल आने लगे तब गैस बंद करें। दूसरे बाउल में पानी को छान लें। अब इस पानी में 2 चम्मच दही और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब अपने बालों और जड़ों पर इस पैक को लगाएं और अपने सिर का अच्छी तरह से मसाज करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement