Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. स्किन के लिए सहजन है बेहद फायदेमंद, इस्तेमाल से दूर होती हैं कई समस्याएं; जानें फेस पैक बनाने और लगाने के तरीके

स्किन के लिए सहजन है बेहद फायदेमंद, इस्तेमाल से दूर होती हैं कई समस्याएं; जानें फेस पैक बनाने और लगाने के तरीके

हर महिला की चाहत होती हैं कि उसे किसी भी स्किन संबंधी समस्या का सामना न करना पड़े। ऐसे में आप मोरिंगा का फेस पैक ज़रूर आज़माएं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 30, 2024 7:17 IST
moringa face pack benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL moringa face pack benefits

महिलाएं अपनी स्किन में निखार लाने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लगातार पार्लर के चक्कर लगाती हैं, लेकिन हज़ारों पैसे खर्च करने के बावजूद उन्हें वो निखार नहीं मिल पाता है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक बेहतरीन नुस्खा लेकर आए  हैं जिसकी मदद से आपको स्किन की कई समस्याओ से छुटकारा मिलेगा। दरअसल, घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है।  ये धीरे धीरे अपना असर दिखाते यहीं। इसलिए जब भी आप स्किन या हेयर से जुड़े उपाय आज़माएं तो ज़रा सब्र रखें। आज, हम आपके लिए मोरिंगा का लाजवाब नुस्खा लेकर आए हैं।  

मोरिंगा यानी सहजन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन यह सब्जी स्किन के लिए भी काफी लाभकारी है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुए पाए जाते हैं। जो एंटी एजिंग का काम करने के साथ-साथ स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाता है। आपको बता दें, सहजन के पेड़, पत्ते, फूल, फल और बीज कई औषधिय गुणों से भरपूर हैं।

स्किन की इन समस्याओं में है कारगर:

  • होठों को बनाएं मुलायम: अगर आप हमेशा ड्राई और बेजान होठों से परेशान रहती हैं तो सहजन का तेल काफी कारगर हो सकता है। सोने से पहले इसे अपने होठों में लगाए। 

  • मुंहासे से दिलाए छुटकारा: शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों के कारण त्वचा पर मुंहासे और धब्बे हो जाते है। सहजन पाउडर में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो  खून को शुद्ध करता है ताकि आपक स्किन साफ और स्वस्थ रहे।

  • झुर्रियों से दिलाए छुटकारा: सहजन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन में कोलोजन की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे स्किन के खुले छिद्रों को कम करने में मदद में मदद मिलती है। इसके साथ ही फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है। 

मोरिंगा फेस पैक बनाने का तरीका

मोरिंगा की पत्तियां आपको आसानी से मिल जाएगी। इन्हें आप सुखा लें। सुख जाने के बाद पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब एक बाउल 2-3 चम्मच सहजन की पत्तियों का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो इसमें गुलाब जल  या कच्चा दूध डाल सकते हं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 20-30 मिनट तक सुखने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगा लें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement