Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से सफ़ेद बालों की हो जाएगी छुट्टी, मिलेंगे काजल से भी काले बाल

इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से सफ़ेद बालों की हो जाएगी छुट्टी, मिलेंगे काजल से भी काले बाल

अगर आपके बाल भी सैफद होने लगे यहीं तो उसे काला करने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इससे बाल काले होने के साथ-साथ मजबूत भी होंगे। तो चलिए जानते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 29, 2024 8:37 IST
सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना लाजमी है। आमतौर पर बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- बीमारियां, बढ़ते प्रदूषण, स्‍ट्रेस, गलत खानपान। इससे बाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं बल्‍कि समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। ऐसे में अक्सर लोग बालों को काला करने के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हेयर प्रोडक्ट्स का ज्यादा यूज करने से बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं और पतले होकर टूटने लगते हैं। अगर, आप भी इस समस्या से परेशान हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इससे बाल काले होने के साथ-साथ मजबूत भी होंगे। तो चलिए जानते हैं। 

बालों को काला करने के लिए इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

  • आंवला: आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप आंवले को मसल कर उसकी गुठली निकाल दें और फिर इसे पानी में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। अब इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर इसे अपने बालों पर लगाएं। ऐसा करने से बालों का सफेद होना कम हो जाएगा। 

  • कच्ची हल्दी: कच्ची हल्दी बालों के कलर को रिस्टोर करता है साथ ही यह स्कैल्प को भी हेल्दी बनाता है।  कच्ची हल्दी में मौजूद कॉपर, आयरन और अन्य औषधीय गुण सफेद बालों को काला करते हैं। हल्दी से बाल काले करने के लिए आप इसका हेयर मास्क और डाई भी बना सकते हैं।

  • चाय या कॉफी: आप अपने बालों को काला करने के लिए चाय या कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें। अब इसे अपने बालों पर लगा लें। अगर आपको बालों का रंग काला करना है तो चाय की पत्ती का प्रयोग करें और भूरा करना हो तो कॉफी पाउडर का प्रयोग कर लें।

  • प्याज का पेस्ट: बालों को काला बनाए रखने में प्याज का पेस्ट भी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप प्याज का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाएं और इसे एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर एक घंटे बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से भी सफेद बाल काले हो जाएंगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement