Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. इन तीन ऑयल की मिश्रण से बाल होंगे जड़ से मजबूत; Hair Fall की समस्या कुछ ही दिनों में होगी कंट्रोल

इन तीन ऑयल की मिश्रण से बाल होंगे जड़ से मजबूत; Hair Fall की समस्या कुछ ही दिनों में होगी कंट्रोल

ऑइलिंग से सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं। चलिए, हम आपको बताते हैं हेल्दी बालों के लिए आप कैसे तेल का इस्तेमाल करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 21, 2024 13:43 IST
Hair Oiling Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair Oiling Benefits

इन दिनों बालों का झड़ना बेहद कॉमन हो गया है। हर दुसरा शख्स हेयर फॉल की समस्या से पीड़ित है। अधेड़ उम्र के लोग ही नहीं बल्कि टीनएज बच्चे भी हेयर लॉस की परेशानी से जूझ रहे हैं। ऐसे में लोग अपने बालों की केयर के लिए केमिकल ट्रीटमेंट से लेकर कई तरह के घरेलु नुस्खें आज़माते हैं। लेकिन बेसिक चीज़ करना भूल जाते हैं। जी हां, अगर आप अपने बालों में ऑइलिंग ही नहीं करेंगे तो हेयर फॉल तो होगा ही। दरअसल, आजकल की बदलती जीवनशैली में लोग बालों पर जल्दी तेल नहीं रखते हैं। इस वजह से धीरे-धीरे बाल कमजोर होने लगते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने बालों में नियमित रूप से ऑइलिंग करें। ऑइलिंग से सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं। अब आप सोच रहे होंगे किस तेल से चम्पी करने से बाल मजबूत होंगे, तो चलिए हम आपको बताते हैं।

इन तेल के इस्तेमाल से हेयर फॉल होगा कंट्रोल: Hair fall will be controlled by using these oils

  • नारियल तेल: हेल्दी और शाइनी बालों के लिए नारियल तेल सबसे बेहतरीन विकल्प है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके हेयर को जड़ों से मजबूत बनाते हैं।  विटामिन ई से भरपूर नारियल का तेल क्यूटिकल्स में जाकर उन्हें मजबूत बनाता है साथ ही यह ड्राई, डैमेज और रूखे बालों के लिए फायदेमंद है। 

  • अंगूर के बीज का तेल : विटामिन ई, ओमेगा फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड से भरपूर अंगूर के बीज का तेल बालों के लिए बेहद लाभकारी है, यह बालों की जड़ों में जाकर बालों पर एक कोटिंग बनाता है और उन्हें नेचुरल चमक देता है  साथ ही धूप में बालों को डैमेज होने से बचाता है। 

  • रोज़मेरी तेल:  रोज़मेरी तेल भी बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है।  यह तेल स्कैल्प में रब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों का विकास तेजी से होता है।

कैसे करें तेल का इस्तेमाल? How to use oil?

एक बड़े बाउल में 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल, 1 बड़ा चम्मच अंगूर के बीज और 8/10 बूंदें रोज़मेरी के ड्रॉप्स लें। इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। आपका हेयर मिश्रण तैयार है। अब इस तेल को अपने उंगलियों की टिप पर लगाकर बालों की जड़ों में लगाएं। आप तेल लगाने के लिए रुई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई को तेल में डीपकर बालों की जड़ों में लगाएं। इस तेल को लगाने से निश्चित रूप से बालों की गुणवत्ता और बनावट में सुधार होता है। तेल लगाने के 2 घंटे बाद बालों को धोएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement