Friday, June 28, 2024
Advertisement

हेयर फॉल पर लगेगा फुल स्टॉप! बालों की मजबूती के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 बीज

अगर आप भी हेयर फॉल प्रॉब्लम से परेशान हैं तो आपको अपने हेयर केयर रूटीन के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी फोकस करने की जरूरत है। कुछ सीड्स की मदद से आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 25, 2024 8:44 IST
Hair Fall- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Fall

डाइट में शामिल होने वाले कुछ बीज न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। लोग अक्सर बाल झड़ने की समस्या से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। हेयर फॉल का मुख्य कारण शरीर में पोषण की कमी भी हो सकता है। कुछ हेल्दी बीज आपकी बॉडी में पोषण की कमी को दूर कर आपके बालों को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

कद्दू के बीज

अगर आपकी भी बाल झड़ने की समस्या को दूर करने की तमाम कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं तो आपको कद्दू के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर जरूर देखना चाहिए। आपको कुछ ही हफ्तों के अंदर अपनी हेयर हेल्थ पर पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

अलसी के बीज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अलसी के बीज भी आपकी हेयर फॉल प्रॉब्लम को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इतना ही नहीं अलसी के बीजों का सेवन करने से आपके बाल शाइनी भी होते हैं। अलसी के बीज आपके बालों के साथ-साथ आपकी त्वचा की सेहत को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

चिया सीड्स

चिया सीड्स में पाए जाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोष्टिक तत्व आपकी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने में मददगार साबित हो सकते हैं। अपने बालों को मजबूत बनाने और हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आपको रेगुलरली चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए।

तरबूज/खरबूज के बीज

हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए तरबूज या फिर खरबूज के बीज भी असरदार साबित हो सकते हैं। तरबूज के बीज में मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है और खरबूज के बीज में जिंक, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम और सोडियम जैसे तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। दोनों बीजों का सेवन बालों को मजबूत बना सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement