Monday, July 01, 2024
Advertisement

डैंड्रफ की छुट्टी कर देने वाले रामबाण इलाज, बालों की जड़ों को भी बनाएं मजबूत

क्या आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं? अगर हां, तो आपको अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए दादी-नानी के कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर इस्तेमाल करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 22, 2024 16:01 IST
Get rid of Dandruff- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Get rid of Dandruff

डैंड्रफ की वजह से आपके बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। इतना ही नहीं डैंड्रफ हेयर फॉल का मुख्य कारण भी बन सकता है। अगर आपकी भी डैंड्रफ दूर करने की तमाम कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं तो आपको कुछ नेचुरल तरीकों को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। केमिकल फ्री ये तरीके आपकी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। 

कारगर साबित होगा एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपकी स्किन के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है। शैंपू करने से लगभग आधे घंटे पहले अपनी स्कैल्प और बालों पर एलोवेरा जेल अप्लाई कर लें। एलोवेरा जेल डैंड्रफ और खुजली दोनों समस्याओं से आपको छुटकारा दिला सकता है। इतना ही नहीं एलोवेरा जेल यूज कर आपके बाल सिल्की भी बन जाएंगे।

कोकोनट ऑइल का इस्तेमाल

अगर आप चाहें तो अपने हेयर केयर रूटीन में कोकोनट ऑइल को भी शामिल कर सकते हैं। शैंपू लगाने से लगभग दो से तीन घंटे पहले अपने बालों पर अच्छी तरह से कोकोनट ऑइल की मसाज कर लें। सिर धोने के बाद आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा। कोकोनट ऑइल में पाए जाने वाले तमाम तत्व डैंड्रफ की छुट्टी कर आपके बालों को मजबूत बनाने में कारगर साबित हो सकते हैं।

यूज कर सकते हैं दही

एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दही आपकी हेयर हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक कटोरी में तीन बड़ी स्पून दही निकाल लें। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप दही को स्कैल्प और बालों पर 30 मिनट के लिए लगाकर रख सकते हैं। हेयर वॉश के बाद आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

इनमें से किसी भी एक नेचुरल तरीके को एक हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें और महीने भर में मनचाहे परिणाम हासिल करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement