Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बेसन-हल्दी का फेस पैक डल स्किन की कर देगा छुट्टी, चेहरे से दाग-धब्बे भी होंगे गायब, जानें बनाने और लगाने के तरीके

बेसन-हल्दी का फेस पैक डल स्किन की कर देगा छुट्टी, चेहरे से दाग-धब्बे भी होंगे गायब, जानें बनाने और लगाने के तरीके

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप भी बेसन और हल्दी का फेस पैक (Besan Face Pack) बनाकर लगाएं। चलिए जानते हैं यह फेस पैक कैसे बनाएं और इससे स्किन को क्या फायदे होंगे?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 03, 2024 7:39 IST
Besan Face Pack For Glowing Skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Besan Face Pack For Glowing Skin

अगर आपकी स्किन भी डल और बेजान रहती है और चेहरे पर कई तरह के दाग धब्बे  हैं तो उन्हें दूर करने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जो चेरे को इंस्टेंट निखार देने के साथ दाग धब्बे भी दूर करता है। बेसन में दही, शहद और हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे और भी बेहतरीन रिजल्ट मिलता है। इन प्राकृतिक और देसी चीज़ों का इस्तेमाल करने से स्किन पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है। बेसन, हल्दी और दही को साथ मिलाकर लगाने पर चेहरे पर कमाल का असर दिखता है। तो, चलिए जानते हैं बेसन, दही और हल्दी (Besan, hadli and dahi Face Pack)) का ये फेस पैक कैसे बनाएं और ये स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है?

त्वचा के लिए बेसन का फेस पैक: Besan Face Pack For Glowing Skin

बेसन-हल्दी का फेस पैक डल स्किन और चेहरे से दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है। हल्दी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है और बेसन चस्किन को चमकदार बनाकर टैन को दूर करता है। बेसन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन से फाइन लाइन और सूजन को कम करते हैं। वहीं दही स्किन की नमी को लॉक करता हैऔर शहद स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज़ करता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को साफ़ रखते हैं और दाग-धब्बे दूर करते हैं। यह फेस पैक स्किन को नमी प्रदान करता है और इसे सॉफ्ट और चमकदार बनाता है। 

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री: Ingredients For Besan Face Pack:

2 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर, 1 टेबलस्पून दही या गुलाब जल, 1 टीस्पून शहद

कैसे बनाएं फेस पैक?:How to Make Face Pack

एक छोटे बाउल में, बेसन और हल्दी पाउडर को मिलाएं। उसके बाद इसमें दही या गुलाब जल मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। अगर आप चाहें, तो शहद मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। तय समय के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और सूखे तौलिए से सुखाएं।आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement