Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. स्किन के पोर-पोर को खिला देता है बेसन, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की ज़रूरत

स्किन के पोर-पोर को खिला देता है बेसन, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की ज़रूरत

स्किनकेयर रूटीन में बेसन का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। चलिए, हम आपको बताते हैं बेसन से स्किन की किन समस्याओं को दूर किया जा सकता है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 17, 2024 14:15 IST
skin care tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL skin care tips

खिली-खिली, ग्लोइंग और दाग रहित त्वचा पाने के लिए हम पार्लर में जाकर न जानें कितने पैसे खर्च कर देते हैं। लेकिन उसके बाद भी हमारी स्किन को वो चमक नहीं मिलती है। अगर हम आपको ये कहें कि पार्लर में जाकर पैसे खर्च करने की बजाय आप घर पर ही स्किन की बेहतरीन केयर कर सकती हैं वो भी बिना एक पैसे खर्च किये। दरअसल, किचन में ऐसे कई चीज़ें पाई जाती हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद हैं उन्ही में से एक है बेसन..बेसन का इस्तेमाल स्किन की केयर के लिए सदियों से किया जा रहा है।  चलिए, आज हम आपको बताते हैं स्किन की देखभाल के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कैसे करें?

स्किन की इन समस्याओं में बेसन है कारगार:

  • स्किन को एक्सफोलिएट करता है: बेसन डेड सेल्स और स्किन की गंदगी को हटाता है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम और साफ होती है।

  • दाग-धब्बे मिटाता है: अगर स्किन पर दाग धब्बे हैं तो बेसन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  इसका नियमित इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद मिलती है।

  • स्किन को करता है हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़: अगर आपकी स्किन डिहाइडट्रेड है तो पानी पीने के अलावा आप अपनी स्किन पर बेसन का लेप लगाना शुरू करें। बेसन नमी को लॉक करने में मदद करता है, जिससे त्वचा कोमल होती है। 

  • नेचुरल सनस्क्रीन है बेसन: बेसन में नेचुरल सं प्रोटेक्शन प्रॉपर्टीज़ होते हैं जो स्किन को हानिकारक UV किरणों से बचाने में मदद करते हैं।

ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल: 

  • स्किन ग्लो के लिए: 1 बड़े चम्मच दही में 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगाकार रखें। तय समय के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार यह पेस्ट लगाएं इससे आपके डल और बेजान चेहरे पर चमक आएगी। 

  • एक्ने से छुटकारा पाने के लिए: 1 चम्मच गुलाब जल में, 2 बड़े चम्मच बेसन,1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी स्किन के उन एरिया पर लगाएं जहां मुहांसे हों। 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद स्किन ठंडे पानी से धोएं। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 दिन लगाएं इससे मुहांसे कम होंगे। 

  • मुलायम स्किन के लिए: 2  बड़े चम्मच बेसन में 2 चम्मच एलोवेरा और 1 चम्मच मलाई मिलाएं। इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं। यह ने केवल  स्किन को मुलायम करेगा बल्कि ठंडक भी प्रदान करता है। 10-15 मिनट के बाद स्किन ठंडे पानी से धोएं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement