Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. रात को चेहरे पर शहद लगाने से मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे, 10 साल कम दिखने लगेगी उम्र

रात को चेहरे पर शहद लगाने से मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे, 10 साल कम दिखने लगेगी उम्र

Honey On Face At Night: रात में फेस की डीप क्लीनिंग और सही तरीके से देखभाल करना जरूरी है। रात में सोने से पहले चेहरे पर शहद लगाने से आपकी स्किन एकदम सॉफ्ट और ग्लोइंग लगने लगेगी। हर कोई आपकी घटती उम्र का सीक्रेट पूछेगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 16, 2024 18:00 IST
Honey On Face- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Honey On Face

आयुर्वेद में शहद को एक औषधि माना जाता है। शहद खाने और लगाने दोनों से भरपूर फायदा मिलता है। फेस की क्लीनिंग और एजिंग को कम करने में भी शहद मदद करता है। अगर आप रात में सोने से पहले चेहरे पर शहद लगते हैं तो इससे आपकी स्किन साफ होगी और नेचुरली ग्लो करने लगेगी। शहद में कई विटामिन, मिनरल, अमीनो एसिड और नेचुरल हीलिंग वाले गुण पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा को रिपेयर करने का काम करते हैं। आइये जानते हैं कैसे करें त्वचा पर शहद का इस्तेमाल और इससे क्या फायदे मिलते हैं?

  • ड्राई स्किन की होगी छुट्टी- जो लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें शहद का इस्तेमाल जरूर अपनी त्वचा पर करना चाहिए। शहद एक नेचुरल ह्यूमेटकैंट है। जो स्किन के लिए मॉइश्चर का काम करता है। रात में शहद की एक लेयर फेस पर लगाकर सो जाएं इससे त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी।

  • ग्लोइंग स्किन होगी- शहद में नेचुरल रेडियंट ग्लो देने वाले गुण पाए जाते हैं जो कई बार महंगी क्रीम और फेशियल के बाद भी नहीं मिल पाता है। इसलिए आपको शहद का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। शहद स्किन के लिए नेचुरल एक्सफोलिएटर का काम करता है। रात में शहद लगाने से नेचुरल ग्लो मिलता है।

  • ब्लैकहेड्स होंगी दूर- जो लोग ब्लैक हेड्स या व्हाइट हैड्स से परेशान रहते हैं उन्हें शहद का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। नाक के आसपास शहद मलने से ब्लैकहेड्स कम होते हैं। शहद में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गंदगी और ऑयल को साफ करते हैं।

  • फटे होंठों को ठीक करे- अगर आपके लिप्स बहुत ड्राई रहते हैं और फटते हैं तो शहद का इस्तेमाल जरूर करें। होंठ पर शहद लगाने से कुछ ही दिनों में फटे होंठ ठीक हो जाएंगे। जिससे आपके फेस और लिप्स की खूबसूरती बढ़ जाएगी।

त्वचा पर कैसे करें शहद का इस्तेमाल

आप शहद से मसाज कर सकते हैं। शहद को मास्क की तरह फेस पर अप्लाई कर सकते हैं। सोने से पहले पूरे एक लेयर लगा सकते हैं। सुबह ठंडे या नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें। शहद और चीनी मिलाकर फेस पर स्क्रब भी कर सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement