Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. इस सब्जी का जूस बदल देगा आपके बेजान स्किन और रूखे बालों की दशा, जानें कब और कैसे करें सेवन?

इस सब्जी का जूस बदल देगा आपके बेजान स्किन और रूखे बालों की दशा, जानें कब और कैसे करें सेवन?

च्छी डाइट ने केवल आपका वजन कम करती है बल्कि आपके चेहरे और बालों की भी केयर करती है। दाग धब्बों के साथ मुंहासें रहित त्वचा और जड़ से मजबूत बाल पाने के लिए आप भी अपनी डाइट में बीटरूट यानी चुकंदर को शामिल करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 11, 2024 9:53 IST
स्किन और बालों के लिए चुकंदर का जूस - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL स्किन और बालों के लिए चुकंदर का जूस

अगर आप अपने स्किन और हेयर की प्राकृतिक देखभाल करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे ज़रूरी है अपनी डाइट में बेहतरीन बदलाव करना। अच्छी डाइट ने केवल आपका वजन कम करती है बल्कि आपके चेहरे और बालों की भी केयर करती है। दाग धब्बों के साथ मुंहासें रहित त्वचा और जड़ से मजबूत बाल पाने के लिए आप भी अपनी डाइट में बीटरूट यानी चुकंदर को शामिल करें। बीटरूट प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन और फॉस्फोरस का पावरहाउस है जो स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और बालों को भी घना बनाता है।तो चलिए जानते हैं ये सब्जी स्किन के किन समस्याओं में कारगर है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है?

ऐसे करें चुकंदर का इस्तेमाल:

आप अपनी डाइट में चुकंदर को कई तरह से शामिल कर सकते हैं।आप इसे सलाद में खायें। लेकिन ज़्यादा फायदे के लिए आप इसका जूस पियें। सुबह के समय आप इसक जूस पी सकते हैं।

स्किन की इन समस्याओं में है कारगर:

  • मुंहासे और पिंपल्स से लड़ता है: चुकंदर का जूस ऑइली स्किन पर और मुंहासे और पिंपल्स से लड़ने में कमाल का काम करता है। गाजर या खीरे के साथ चुकंदर का जूस पीने से एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बेहद फायदेमंद होते हैं। 

  • त्वचा की चमक बढ़ाता है: स्किन को अंदर से ग्लोइंग और हाइड्रेटेड बनाने के लिए  नियमित रूप से चुकंदर का जूस पिएं । इसका जूस पीने से बॉडी अंदर से डिटॉक्स होती है और विषाक्त पदार्थों निकल जाते हैं जिससे त्वचा को तुरंत चमक मिलता है।

  • होंठों का कालापन करे दूर: अगर आपके होंठ भी गहरे या डार्क कलर के हैं तो अपनी डाइट में चुकंदर का सेवन करें। हर रात सोने से पहले होंठों पर थोड़ा चुकंदर का जूस लगाएं और 10 दिनों के भीतर मुलायम, गुलाबी होंठ दिखने लगेंगे।

  • बालों की करे बेहतरीन देखभाल: अगर आप बार-बार बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो अपने रोज़ाना के आहार में चुकंदर को शामिल करें। चुकंदर बालों के रोम को मज़बूत करके स्वस्थ बालों के लिए सभी ज़रूरी मिनरल और विटामिन प्रदान करता है। पिसी हुई कॉफ़ी बीन्स को चुकंदर के रस में मिलाकर लगाने से यह एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है, जो बालों को घना बनाता है और उन्हें प्राकृतिक रंग भी देता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement