Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. सरसों के तेल का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो Hair Fall पर लगेगी लगाम, कुछ ही दिनों में घने हो जाएंगे बाल

सरसों के तेल का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो Hair Fall पर लगेगी लगाम, कुछ ही दिनों में घने हो जाएंगे बाल

सरसो के तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ से मजबूती देते हैं और उन्हें घना और लंब बनाते हैं। चलिए, जानते हैं सरसो का तेल लगाने से बालों की कौन सी समस्यांए दूर होती हैं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 30, 2024 9:24 IST
सरसों तेल बालों में लगाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सरसों तेल बालों में लगाने के फायदे

इन दिनों ज़्यादातर लोग हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं। कम उम्र में ही बाला झड़ने से  लोगों का आत्मविश्वास कमजोर पड़ने लगता है। बता दें, बालों के झड़ने के पीछे स्ट्रेस, हॉर्मोनल चेंजेस और जेनिटिक डिसॉर्डर जैसी कई गंभीर वजहें हो सकती हैं। लेकिन अगर आप अपने हेयर केयर पर ध्यान देंगे तो इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। जड़ से मजबूत बालों के लिए सरसों का तेल बेहद लाभकारी होता है। आमतौर, पर सारसो के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये स्वाद के साथ आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। सरसो के तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ से मजबूती देते हैं और उन्हें घना और लंब बनाते हैं। चलिए, जानते हैं सरसो का तेल लगाने से बालों की कौन सी समस्यांए दूर होती हैं?

सरसो है बालों के लिए फायदेमंद: 

सरसों के तेल में लिनोलिक और ओलिक नाम एसिड होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद ओमेगा 6 फैटी एसिड बालों को अच्छी तरह नरिश करते हैं। सरसों के तेल में ऐसे विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी और मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन ए, जिंक बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसी बेहतरीन स्रोत होते है जो बालों की कई समस्या में असरदार हैं।

सरसों के तेल से हेयर की ये समस्या होगी दूर:

  • ब्लड सर्कुलेशन करता है बेहतर: जब बालों की जड़ों में पोषण की कमी होती है तो हमारे बाल झड़ने और पतले होने लगते हैं। हमारे बालों में पोषण की कमी इसलिए होती है क्योंमि हम अपने बालों का मसाज नहीं करते हैं।  ऐसे में ज़रोरो है की हफ्ते में 3 बार सरसो के तेल से बालों का मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।  जिससे यह डैमेज बालों को सुधारकर उन्हें घना बनाने में मदद करता है। 

  • बालों को बनाए जड़ से मजबूत: अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए अपनी हेयर केयर रूटीन में सरसो का तेल शामिल करें। इसमें मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन ई, जिंक, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व आपके हेयर फॉल को कंट्रोल करेंगे। सरसो के तेल से मसाज करने पर आपके स्कैल्प हेल्दी बनते हैं।  

  • बालों का हाइड्रेशन बनाए रखता है: सरसो के तेल में अल्फा फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाता है। ये तेल नेचुरल कंडीशनिंग कर बालों को चमकदार और मुलायम बनते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement