Friday, July 05, 2024
Advertisement

स्किन हो गयी है खुरदुरी और ड्राई तो लगाएं पपीते का मास्क, मिनटों में होगी रुई सी मुलायम; जाने कैसे बनाएं?

आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से न केवल टैनिंग कम होगा बल्कि आपकी स्किन भी हाइड्रेट होगी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 10, 2024 19:50 IST
 papaya Face mask- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL papaya Face mask

जून का महीना आ गया है लेकिन गर्मी है कि जाने का नाम नहीं ले रही है। इस मौसम में लोगों की स्किन बर्न हो जाते है और स्किन सहित बॉडी पर टैनिंग आने लगता है। ऐसे में कितने भी लोशन या क्रीम लगा लें लेकिन हमारी स्किन पर कुछ ख़ास असर नहीं पड़ता है। ऐसे में महिलाएं ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाती हैं लेकिन कुछ ही दिनों में चेहरे की दुर्गति हो जाती है। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से न केवल टैनिंग कम होगा बल्कि आपकी स्किन भी हाइड्रेट होगी। आप पपीते के फेस मास्क से ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं। पपीते में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इन सर्दियों में अपने स्किन का ख्याल कैसे रखें। 

ऐसे करें पपीता फेस मास्क का इस्तेमाल:

  • ड्राई स्किन के लिए पपीते का फेस पैक: पपीता स्किन को हाइड्रेट करने के साथ दाग धब्बे व डेड स्किन को हटाता है। आधे कप पके पपीते को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर उसमें दो चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब आपका फेस मास्क तैयार है।  इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब यह पेस्ट सुख जाए तब अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिन यह पेस्ट लगाने से आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा। 

  • टैनिंग दूर करता है पपीते का फेस पैक: स्किन की टैनिंग को दूर करने में भी पपीता बेहद कारगर है। पपीते को मैश कर उसमें ऑलिव ऑयल, चुटकी भर हल्दी और नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आपका पेस्ट रेडी है। ये फेस पैक आपकी टैनिंग को आसानी से दूर कर देगा। साथ ही आपको निखरी हुई त्वचा देगा।  

  • केला-पपीता का मास्क: एकदम सॉफ्ट स्किन पाने के लिए पपीते के गूदे के साथ केला मिला लें और दोनों के अच्छी तरह मैश करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।  इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाने से आपका चेहरा रुई के फाहे से भी ज़्यादा सॉफ्ट हो जायेगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement