Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. इन 2 चीजों से चेहरे को मिलेगा मोती जैसा निखार, सिर्फ नहाने से 15 मिनट पहले इस तरह लगा लें

इन 2 चीजों से चेहरे को मिलेगा मोती जैसा निखार, सिर्फ नहाने से 15 मिनट पहले इस तरह लगा लें

Skin Whitening Tips: मानसून में पसीना और धूप से त्वचा का रंग काला होने लगता है। टैनिंग को हटाने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह आप ये असरदार घरेलू नुस्खा अपनाएं। इससे आपके चेहरे पर मोती जैसा निखार आ जाएगा। बस नहाने से पहले ये उपाय कर लें।

Written By: Bharti Singh
Published on: August 14, 2024 15:14 IST
Skin whitening- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin whitening

तेज धूप, पसीना और बारिश की उमस, इन चीजों का असर चेहरे पर साफ दिखाई देता है। बारिश के मौसम में चेहरे का निखार कम हो जाता है। स्किन काफी डल और बेजान सी नजर आती है। मानसून में रंग काला पड़ने लगता है। मार्केट में कई तरह की क्रीम और लोशन मिलते हैं, जिन्हें लगाने से चेहरे पर निखार का दावा किया जाता है, लेकिन लंबे समय तक इन चीजों का इस्तेमाल करने से त्वचा पर कई साइड इफेक्ट्स भी नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप दादी नानी के कुछ असरदार घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। आज हम आपको चेहरे का रंग साफ करने और निखार लाने के लिए एक ऐसा ही असरदार नुस्खा बता रहे हैं। जिसे नहाने से पहले आपको इस्तेमाल करना है।

नहाने से 15 मिनट पहले लगा लें ये 2 चीज 

हम आपको बेसन और दही मिलाकर फेस पर लगाने के फायदे बता रहे हैं। बेसन और दही को मिलाकर चेहरे पर लगाने से रंग साफ होता है और निखार आता है। इन दोनों चीजों को मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे भी कम होने लगते हैं। बेसन और दही का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और ये नेचुरल ब्लीच का काम करते हैं।

बेसन और दही चेहरे पर कैसे लगाएं?

दही और बेसन को आप पैक की तरह या फिर मास्क की तरह लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच बेसन में 1-2 चम्मच दही मिला लें। इससे पेस्ट जैसा बना लें और त्वचा पर लगा लें। इसे लगाकर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे साफ करते वक्त पहले चेहरे को हल्का गीला कर लें और फिर स्क्रब की तरह हल्का रगड़ते हुए फेस को क्लीन कर लें। चेहरे को सादा ठंडे पानी से ही वॉश करें।

चेहरे पर बेसन और दही लगाने के फायदे

बेसन और दही नेचुरल क्लीनिंग में मदद करते हैं। दही में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है। बेसन और दही लगाने से मुहांसे कम होते हैं और रंगत में सुधार आता है। इससे टैनिंग भी दूर होती है। सनबर्न और पिगमेंटेशन की समस्या कम होती है। झाईं और झुर्रियां को कम किया जा सकता है। स्किन टाइटनिंग के लिए भी दही और बेसन अच्छा पैक है। बेजान त्वचा को हील करने के लिए बेसन और दही का फेसपैक असरदार साबित होता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement